सर्दियों में कम पानी पीना सेहत के लिए है हानिकारक, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

Shashank Baranwal
Published on -
Side effects of drinking less water

Side Effects of Drinking Less Water: इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ना शुरू हो चुका है। वहीं सर्दियों के मौसम में लोगों को कई बीमारियां घेर लेती हैं। अक्सर ऐसे मौसम में लोग पानी पीना कम कर देते हैं। जिसके कारण शरीर कई बीमारीयां की चपेट में आ जाता है। एक दिन में करीब 3-4 लीटर पानी पीना चाहिए। कम पानी पीने से शरीर में कई साइड इफेक्ट्स देखने को मिलते हैं। आइए जानते हैं कि सर्दियों के दिनों में कम पानी पीने से शरीर को कौन कौन सी बीमारियां झेलने को मिलती हैं।

शरीर हो जाती है डीहाइड्रेट

सर्दियों के दिनों में अगर आप कम पानी पीते हैं तो यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसे में शरीर डीहाइड्रेट हो जाती है। जिसके कारण आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ने लगता है। आपकी शरीर कमजोर होने लगती है।

मुंह से बदबू की समस्या

अगर आप ठंड के कारण पानी पीना कम कर दिए हैं तो आपके मुंह से बदबू आने की समस्या पैदा हो जाती है।

पेट की समस्याएं

सर्दियों के दिनों में अक्सर लोग कड़ाके की ठंड के कारण पानी पीना कम कर देते हैं, जो कि आपके पेट के लिए नुकसानदायक साबित होता है। कम पानी पीने से कब्ज, पेट न साफ होने की समस्या और हाजमे की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

रूखी त्वचा को बनाएं चमकदार

अगर आप सर्दी के दिनों में पानी कम पी रहे हैं तो यह आपकी त्वचा को रूखी और बेजान बना देता है। कम पानी पीने से चेहरे पर मुंहासे और पिंपल्स निकल आते हैं।

किडनी के लिए खतरनाक

अगर आप कम पानी पी रहे हैं तो यह आपकी किडनी पर बुरा असर डालता है। इससे किडनी पर ज्याजा असर पड़ता है।

यूरिन से गंध आने की समस्या

अगर आप कम पानी पीते हैं तो इसके कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है। जो कि यूरिन की समस्या से हो जाती है। यूरिन में पीला पन आ जाते हैं जिसके कारण यूरिन में गंध की समस्या हो जाती है।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News