Dry Coconut Benefits: सुबह खाली पेट करें सूखे नारियल का सेवन, मिलेंगे कई फायदे, दूर होगी ये समस्याएं

Dry Coconut Benefits: हिन्दू धर्म में कई मंगल कार्यों के लिए सूखे नारियल का इस्तेमाल किया जाता है। पूजा-पाठ में इसका खास महत्व होता है। लेकिन क्या आपको पता है यह कई सेहतमंद गुणों से भी भरपूर होता है। इसका सेवन करने से कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। सूखे नारियल में कैल्शियम, विटामिन बी, मैग्नेशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं। सुबह खाली पेट इसे खाने से अनेकों फायदे होते हैं।

इम्यूनिटी बूस्ट करता है

सूखे नारियल में एंटीऑक्सीडेट्स की मात्रा भरपूर होने के कारण यह रेडिकल्स को खत्म करने में सहायक होता है। साथ ही इम्यूनिटी को बूस्ट करता है, जिससे शरीर सर्दी, जुकाम और अन्य बीमारियों से लड़ने में सक्षम बनता है।

दूरी होगी पाचन की समस्या

सूखे नारियल फ़ाइबर से भरपूर होता है। इसका सेवन करने से कब्जियत, एसिडिटी जैसी समस्याओं से राहत मिलती है।

हड्डियों के लिए लाभकारी

सूखे नारियल में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसका सेवन करने से हड्डियाँ मजबूत बनती है और जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिलता है।

नहीं होगी खून की कमी

सूखा नारियल आयरन से भरपूर होता है, जो खून की कमी से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित हो सकता है। इसका सेवन करने से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है।

हृदय के लिए फायदेमंद

सूखे नारियल का सेवन करने से हृदय से जुड़ी समस्याओं का खतरा कम होता है। इसका सेवन करने से ब्लड प्रेशर संतुलित रहता है। साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कंट्रोल करता है।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल जानकारी साझा करना है। MP Breaking News इन बातों की पुष्टि नहीं करता। विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।)


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News