अब बिना भिगोए इस तरह झटपट बनाएं राजमा, इन आसान टिप्स और ट्रिक्स को करें फॉलो

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। अक्सर लोगों की अपनी पसंदीदा व्यंजनों की एक लंबी लिस्ट होती है। और इस लिस्ट में अधिकतर राजमा-चावल तो जरूर देखा जाता है। जी हां! राजमा खाना किसे नहीं पसंद है। बच्चे हों या बुजुर्ग हर घर में राजमा खाने की फरमाईश हो ही जाती है। हालांकि, इसे बनाने के लिए एक रात पहले भिगोना पड़ता है ताकी ये अच्छे तरीके से फूलकर सॉफ्ट हो जाएं, लेकिन अगर आप ऐसा करना भूल गए हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं। क्योंकि बिना भिगोए भी राजमा बनाने के कई ट्रिक्स हैं। दरअसल कुकिंग में कई ऐसे ट्रिक्स होती हैं, जिनसे आपकी मेहनत ना सिर्फ कम हो सकती है, बल्की आपके कुकिंग स्किल को भी निखारने का काम करते हैं। ऐसा ही एक सिंपल तरीका राजमा बनाने के लिये भी है।

ये भी पढ़ें- काम की खबर : हर महीने जमा करें इतनी रकम, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 16 लाख रुपए

अगर आप राजमा बनाने के लिये रात में राजमा भिगोना भूल गई हैं या भिगोने के बाद भी उसमें सॉफ्टनेस नहीं दिखाई देती तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकी आज हम आपके लिये लेकर आए हैं राजमा बनाने की ये सिंपल और आसान ट्रिक्स जो आपकी परेशानियों को झट से दूर करेगा। और इन ट्रिक्स की मदद से आप बिना भिगोए भी राजमा को घर पर झटपट बना सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इन ट्रिक्स के बारे में…

गर्म पानी में भिगोएं राजमा

अब बिना भिगोए इस तरह झटपट बनाएं राजमा, इन आसान टिप्स और ट्रिक्स को करें फॉलो

झटपट राजमा सॉफ्ट बनाने के लिये आप गर्म पानी का इस्तमाल करें। इसके लिये एक बर्तन में पानी को अधिक मात्रा में गर्म कर लें। कोशिश करें कि पानी गुनगुना से गर्म होना चाहिए, अब राजमा को इसमें डालकर प्लेट से ढक दें। करीब 45 मिनट के लिए राजमा को ऐसे ही छोड़ दें। 45 मिनट बाद बर्तन से प्लेट हटाएं और चेक करें। जब राजमा हाथ से दबाने पर हल्का सॉफ्ट महसूस हो तो इसे पानी के साथ प्रेशर कुकर में डालकर प्रेशर कुक करें और करीब 3 से 4 सीटी लगाएं। 3-4 सीटी के बाद गैस बंद कर दें और प्रेशर कुकर की गैस निकलने के बाद राजमा चैक करें। ध्यान रहे कुकर का ढक्कन खोलने की जल्दबाज़ी ना करें, अच्छे तरीके से प्रेशर कुकर को ठंड़ा होने के बाद ही गैस निकालें। इसके बाद राजमा चेक करें। इसमें आपको राजमा 45-50 मिनट के अंदर राजमा सॉफ्ट बनकर खिल-खिलाता दिखाई देगा।

बेकिंग सोडा

अब बिना भिगोए इस तरह झटपट बनाएं राजमा, इन आसान टिप्स और ट्रिक्स को करें फॉलो

अगर आप बेकिंग सोडा की मदद से राजमा को उबाल रहीं हैं तो हमेशा सही मात्रा का ध्यान रखें। अधिक मात्रा में बेकिंग सोडा का उपयोग करने से राजमा का स्वाद बिगड़ सकता है। इसके लिये राजमा को झटपट पकाने के लिए आप पानी में आधा चम्मच से भी कम बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें। एक बार जब राजमा गल जाए तो आप एक पानी से इसे साफ कर दोबारा पकाने के लिए इस्तेमाल करें।

पानी में मिलाएं सुपारी

अब बिना भिगोए इस तरह झटपट बनाएं राजमा, इन आसान टिप्स और ट्रिक्स को करें फॉलो

अगर आप रात को राजमा भिगोना भूल गए हैं तो इस आसान तरीके से आप झटपट राजमा साफ्ट बना सकती हैं। इसके लिए आप प्रेशर कुकर में राजमा और पानी मिक्स करने के साथ थोड़ा सुपारी मिला दें। अब प्रेशर कुकर का ढक्कन लगाकर 3 सीटी लगा लें। इसके बाद प्रेशर कुकर का ढक्कन खोलकर उसमें बर्फ के कुछ टुकड़े डाल दें और वापस से गैस पर प्रेशर कुकर को रख दें। इसके बाद 4 सीटी तक प्रेशर कुक करें। अब 4 सीटी के बाद गैस बंद करें और कुकर का गैस अपने आप निकलने दें। राजमा सॉफ्ट होकर बनाने के लिये तैयार हैं।

राजमा बनाने के लिये इन टिप्स को करें फॉलो-

  • हमेशा रजमा भिगोने से पहले उन्हें अच्छी तरह से साफ पानी में धो लें। राजमा को पानी से साफ करने से उसमें लगी गंदगी या पॉलिश दूर हो गाएगी।
  • कोशिश करें कि ठंडे पानी में राजमा को 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गर्म पानी या फिर उसे उबालने के लिए ऊपर बताई गई ट्रिक्स को अपना सकती है।
  • जब राजमा अच्छी तरह उबाल जाए तो बचे हुए पानी का इस्तेमाल आप राजमा ग्रेवी बनाते वक्त इस्तमाल करें। इससे राजमा का टेस्ट बढ़ जाएगा।