खाए घर का पास्ता

ऐसे भी तैयार कर सकते हैं।

जीवनशैली,डेस्क रिपोर्ट। ‘पास्ता’ (pasta) गेहूं या कुट्टू के आटे को पानी से गूंथ कर तैयार किए गए खमीर से बनता है। वैसे तो इसमें अंडा और सब्जियां भी मिलाई जाती हैं, लेकिन वेजिटेरियंस बगैर अंडा मिलाए भी ऐसे भी तैयार कर सकते हैं।

ऐसे करें आटा तैयार
बाउल में एक कप गेहूं का आटा और एक कप सूजी मिलाएं बीच में गड्ढा करके इसमें 2 छोटे चम्मच पिघला मखनिया मूंगफली का तेल आधा छोटा चम्मच नमक और डेढ़ सौ मिलीलीटर पानी डालकर मिलाएं इसी चॉपिंग बोर्ड पर 8 से 10 मिनट तक गूथे किलंग में लपेट कर फ्रिज में आधे घंटे के लिए रख दें।

पास्ता बनाएं
फ्रिज में आटा निकाल ले और एक बार फिर गूथे आटे को दो बराबर भागों में बांटें। चकले पर थोड़ा सा सूखा आटा बुरके और आटे को लंबा और पतला बेले तेज चाकू से लंबाई में पतली पतली पट्टियां काटे हालांकि मनचाहा आकार भी दे सकती है जैसे चौकोर आकार में कई टुकड़े काटकर पाइप की तरह रोल कर सकती हैं।

ऐसे पास्ता बनाएं
उबलते पानी में इन विभिन्न पास्ता को डालकर पकाएं पास्ता का पानी निठार कर एक तरफ रखें पैन में मक्खन गर्म करें थोड़ा सा मसला हुआ लहसुन गुलाबी भूने फिर 2 छोटे चम्मच मैदा हल्का गुलाबी पुणे करीब 2 कप दूध डालकर मिलाएं चीज किस कर डालें इसमें पास्ता मिलाएं गाढ़ा होने तक पकाएं नमक कम लगे तो स्वाद अनुसार डालें लाल पास्ता में दूध की जगह टमाटर की प्यूरी डालें हालांकि इसे अपने मुताबिक भी बना सकते हैं।