गेहूं के साथ इस आटे की भी खाएं रोटी, इसके पोषक तत्व मजबूत करेंगे हड्डियां

वैसे तो आमतौर पर हर इंसान गेंहू के आटे की ही रोटी (wheat roti) खाता है। इसके अलावा भी ऐसी कई तरह के आटे (Ata roti) होते हैं जिसकी रोटी सभी को खाना पसंद होती है, लेकिन उन्हें रोजमर्रा में नहीं खाया जा सकता है वो कभी कभी बना कर खाई जाती है।

roti

लाइफस्टाइल, डेस्क रिपोर्ट। वैसे तो आमतौर पर हर इंसान गेंहू के आटे की ही रोटी (wheat roti) खाता है। इसके अलावा भी ऐसी कई तरह के आटे (Ata roti) होते हैं जिसकी रोटी सभी को खाना पसंद होती है लेकिन उन्हें रोजमर्रा में नहीं खाया जा सकता है वो कभी कभी बना कर खाई जाती है। इन्हीं में से एक आटे की रोटी हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है। इसके सेवन के काफी फायदे देखने को मिलते है।

Must read : योगी आदित्यनाथ के बाद सोशल मीडिया पर इस CM ने जमाई धाक, ट्विटर पर फॉलो करते हैं इतने मिलियन लोग

दरअसल, उस आटे की रोटी खाने से हड्डियां मजबूत होने के साथ ही साथ शरीर में भी ताकत बनी रहती है। अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कौनसा आटा है जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है तो आपको बता दे हम बात कर रहे है रागी के आटे की रोटी (ragi roti) की। जी हां, इस आटे की रोटी खाने से हड्डियों मजबूत होती है साथ ही सेहत को काफी फायदा पहुंचता है। तो चलिए जानते है इसके बारे में –

रागी के आटे की रोटी है फायदे –

बाजरा और रागी से बनी रोटी हमारी सेहत के लिए बेहद लाभकारी मानी जाती है। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन कैल्शियम और विटामिन जैसे कई तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को मजबूत रखने के साथ-साथ हड्डियां भी मजबूत रखते हैं। इसलिए आटे की रोटी खाने के अलावा किसी का भी सेवन कर सकते हैं। इस रोटी के सेवक से आपको जोड़ों के दर्द में भी राहत मिलेगी। साथ ही कई बीमारियां इसे ठीक होगी।

Must Read : Flowers Benefits : इन फूलों के सेवन से छूमंतर हो जाएगी ये बीमारियां

इसके अलावा बाजरा और रागी की रोटी में anti-inflammatory प्रॉपर्टीज भरपूर मात्रा में पाई जाती है। ऐसे में इसके सेवन से थायराइड जैसे समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। साथ ही यह शरीर की सूजन को कम करने में भी मदद करती है। इसके अलावा इन रोटियों में कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में होता है। इस वजह से यह हड्डियों को मजबूत करती है। इसलिए इसकी रोटी खाने की सलाह दी जाती है। ऐसे में आप भी अपनी डाइट में दो रोटियां इसकी जरूर शामिल करें।