Foods For Winter: सर्दियों में खाएं ये 5 फूड्स, शरीर बनेगा मजबूत, बीमारियाँ रहेंगी दूर

सर्दियों में आपकी डाइट महत्वपूर्ण किरदार निभाती है, इस मौसम में पोषक तत्वों से भरपूर चीजों का सेवन करना बहुत अनिवार्य हो जाता है। कुछ ऐसी चीजें हैं, जिनका सेवन करने से शरीर गर्म रहता है और बीमारियाँ भी दूर होती हैं।

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है। इसी के साथ सेहत की चिंता भी शुरू हो चुकी है। सर्दियों में बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए इस दौरान इम्यूनिटी को बढ़ाने की जरूरत बढ़ जाती है। सर्दियों में आपकी डाइट (Foods For Winter) महत्वपूर्ण किरदार निभाती है, इस मौसम में पोषक तत्वों से भरपूर चीजों का सेवन करना बहुत अनिवार्य हो जाता है। लहसुन और अदरक आदि का सेवन लाभकारी होता, लेकिन इनके अलावा भी कुछ ऐसी चीजें हैं, जिनका सेवन करने से शरीर गर्म रहता है और बीमारियाँ भी दूर होती हैं। आइए जानें ऐसे ही 5 फूड्स के बारे में-

गुड़

सर्दियों में गुड़ का सेवन करना बहुत फायदेमंद माना जाता है, खासकर शुरुआती दिनों में। गुड़ शरीर को गर्म रखता है और शरीर के मेटाबॉलिज़्म को भी सुधारता है। सर्दियों में गुड़ की चाय का सेवन करने से आपको एनर्जी, फ्रेशनेस और अन्य कई फायदे होते हैं।

यह भी पढ़ें…Rashifal 10 November 2022 : शुक्र-सूर्य का राशि परिवर्तन, सभी राशियों पर पड़ेंगे विशेष प्रभाव, आज मेष मिथुन वृश्चिक के लिए आज का दिन उत्तम, जानें 12 राशियों का भविष्यफल

मूंगफली

मूंगफली का सेवन भी सर्दियों के फायदेमंद होता है। आम दिनों में भी मूंगफली का इस्तेमाल किया जाता है। जनवरी में घर में मूंगफली और गुड़ की फली बनाई जाती है, जो शरीर को गर्म और स्वस्थ रखता है।

खजूर

सर्दियों की शुरुआती दिनों में खजूर का सेवन बहुत लाभकारी होता है। खजूर में कैल्शियम, फ़ाइबर, फॉस्फोरस समेत अन्य कई गुण होते हैं। यह शरीर को गर्म रखता और स्वस्थ रखता है।

यह भी पढ़ें…Aamir Khan को एक बार फिर आशुतोष गोवारिकर की मां की अंतिम यात्रा में किया गया स्पॉट, यूजर ने कमेंट कर कही ये बातें

गाजर

गाजर शरीर के बहुत फायदेमंद होता है। गाजर में कई लाभकारी गुण होते हैं। इसका सेवन हर सीजन में फायदेमंद होता है, लेकिन सर्दियों में गाजर का महत्व बढ़ जाता है। इं दिनों लोग गाजर का हलवा भी बनाते हैं। गाजर कैरोटीन से भरपूर होता है, जो शरीर हो स्वस्थ बनाता है।

तिल

सर्दियों में मौसम में घरों में तिल के लड्डू बनाए जाते हैं। तिल का सेवन शरीर के इन दिनों बहुत फायदेमंद होता है। इसकी तासीर गर्म होती और यह शरीर को गर्माहट देता है। इसके अलावा तिल ओमेगा, फ़ाइबर और प्रोटीन से भरपूर होता है।

Disclaimer: इस खबर का उद्देश्य केवल शिक्षित करना है। एमपी ब्रेकिंग न्यूज इन बातों का दावा नहीं करता। विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।