चिलचिलाती गर्मी में खाएं पानी से भरपूर ये Food, रहेंगे तरोताजा और फिट

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। गर्मी ने अप्रैल में ही मई-जून जैसे तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं, चिलचिलाती गर्मी के चलते बढ़ते तापमान ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। लोग शरीर को पूरी तरह कवर कर बाहर निकल रहे हैं हालाँकि तेज गर्मी में ऐसा करना परेशानी भरा होता है लेकिन लोग किसी तरह धूप से बचाव कर शरीर के तापमान को नियंत्रित रखना चाहते हैं।

ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे Food आइटम बताने जा रहे हैं। जो सिर्फ आपके शरीर में पानी को मात्रा को ना सिर्फ नियंत्रित करेंगे बल्कि आपको पूरे दिन तरोताजा अहसास करायेंगे। ये फूड आइटम 95 प्रतिशत पानी से भरपूर होते हैं जो आपके शरीर को गर्मी से लड़ने की ताकत भी देते हैं।

1 – खीरा (Cucumber) – खीरा गर्मियों में खाया जाने वाला पसंदीदा फूड है। सलाद में इसका खूब उपयोग होता है, लोग इसे रोज सामान्य तौर पर भी खाते हैं। खीरे में 95 प्रतिशत तक पानी होता है, ये low कैलोरी फूड है।  खीरे में विटामिन K और पोटेशियम होता है जो गर्मी में हीट स्ट्रोक (Heat Stroke) से बचाता है। खीरे में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी होता है।

2 – तरबूज (Watermelon) – गर्मियां शुरू होते ही बाजार में तरबूज दिखना शुरू हो जाते हैं। मंडियों ने इनकी भरपूर आवक होती है, ये बाजार में ठेलों, फुटपाथ पर आसानी से मिलते हैं।  दिखने में खूबसूरत और खाने में स्वादिष्ट गर्मियों में अधिकांश घरों का नियमित भोजन होता है। तरबूज में 92 प्रतिशत तक पानी होता है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण  हीट स्ट्रोक (Heat Stroke) से बचाव करते हैं।

ये भी पढ़ें – मांसपेशियों बढ़ाना चाह रहे हैं वह भी बिना मांस के, अभी आहार में शामिल करें इन उच्च प्रोटीन फल को

3 – टमाटर (Tomato) – टमाटर खाने के स्वाद को बढ़ाता है, ये हर घर के किचन में पूरे साल मौजूद रहता है। टमाटर को सलाद का शहंशाह कहें तो अतिशयोक्ति नहीं होगी।  बहुत से लोग इसे ऐसे ही कच्चा भी खाते हैं।  94 प्रतिशत तक पानी से भरपूर टमाटर गर्मियों में बहुत लाभकारी होता है।  इसके अंदर मौजूद विटामिल C और न्यूट्रिएंट्स आपकी आँखों और त्वचा की गर्मीसे राहत देते हैं।

4 – सेब (Apple) – फलों का राजा सेब खाने में स्वादिष्ट होता है ये बेहद सेहतमंद होता है। सेब के साथ एक कहावत “An Apple a Day Keeps Doctor Away” भी जुड़ी है जिसे सभी जानते हैं। 86 प्रतिशत तक पानी और 14 प्रतिशत तक कार्बोहाइड्रेट से भरपूर सेब में फाइबर भी बहुत मात्रा में होता है, जो आपके पूरे शरीर को पौष्टिकता देता है।

ये भी पढ़ें – गर्मियों में तरबूज से निखारे अपनी खूबसूरती, घर पर ऐसे बनाएं फेसपैक  

5 – सलाद के पत्ते (Lettuce Leaves) – गर्मियों में खाने में सलाद की मात्रा सामान्य मौसम की तुलना में बढ़ जाती है।  लेकिन बहुत से लोग ऐसे होते हैं  जो सलाद पत्तों को छोड़कर सलाद खाते हैं , जबकि सलाद के पत्ते बहुत फायदेमंद होते हैं। सलाद के पत्तों  में 95 प्रतिशत तक पानी की मात्रा होती है इसमें विटामिन A और विटामिन K  के अलावा बहुत से माइक्रोन्युट्रिएंट्स होते हैं जो शरीर को गर्मियों में ठंडक पहुंचाते हैं।

6 – अजवाइन के पत्ते (Celery Leaves) – अजवाइन के पत्ते दिखने में हरे धनिये के पत्तों की तरह ही होते हैं , भारत में बहुत काम क्षेत्र में ही इसका उपयोग खाने में होता है जबकि फ़्रांस सहित कई पश्चिमी देशों में इसे सब्जी में धनिया पत्ती की तरह प्रयोग करते हैं।  सेलेरी में 95 प्रतिशत तक पानी होता है।  इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन K होता है।

ये भी पढ़ें – Share Market : बाजार खुलते ही धड़ाम, Sensex और Nifty में बड़ी गिरावट

7 – स्ट्रॉबेरी (Strawberry) – स्ट्रॉबेरी फाइबर से भरपूर और 91 प्रतिशत पानी की मात्रा खाद्य पदार्थ है। इसका एंटी ऑक्सीडेंट गुण विटामिन C शरीर के लिए लाभदायक होता है।

8 – पालक (Spinach) – ये एक पत्तेवाले खाद्य पदार्थ है जो अब लगभग सभी मौसम में मिलता है।  गर्मियों में इसे खाना बहुत लाभकारी है।  पालक में 91 प्रतिशत पानी होता है, इसमें विटामिन A , विटामिल C और Zink होता है जो शरीर को हर तरह से न्यूट्रिशन देता है।

ये भी पढ़ें – Gold Silver Rate : चांदी की चमक कमजोर, नहीं बदले सोने के भाव