एक टुकड़ा गुड़ दूर कर देगा सेहत से जुड़ी कई समस्या, जानें अद्भुत फायदे

jaggery, health tips

Jaggery Health Benefits : बदलते खान पान और लाइफस्टाइल की वजह से अक्सर लोगों को सेहत से जुड़ी कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। कई लोग बार-बार बीमार होते हैं तो कई लोगों को चेहरे पर दाग धब्बे, पिंपल, बाल झड़ने की समस्या आदि से जूझना पड़ता है। अगर यह सारी समस्या लगातार हो रही है और फिर भी लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव नहीं किया जा रहा है तो यह एक गंभीर वजह बन सकती है।

लेकिन अगर आप अपनी लाइफ स्टाइल को बदलना चाहते हैं और खान-पान में सुधार करना चाहते हैं, साथ ही खुद को स्वस्थ, तंदुरुस्त और मस्त रखना चाहते हैं तो उसके लिए आपको नियमित रूप से कुछ नियमों का पालन करना जरुरी होगा। अगर आप उन नियमों का पालन करते हैं तो फिर चाहे कितनी भी लाइफ़स्टाइल बदल जाए, खान-पान बदल जाए आप एकदम स्वस्थ और मस्त रहेंगे।

जी हां, आज हम आपको एक ऐसी रामबाण चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका अगर नियमित रूप से सेवन किया जाए तो यह कई सारी बीमारियों को खत्म करने से लेकर चेहरे के दाग धब्बे और बाल झड़ने की समस्या तक को जड़ से खत्म किया जा सकता है। इतना ही नहीं यह शरीर में तेजी से खून बढ़ाने का भी काम करेगा। चलिए जानते हैं उसे चीज के बारे में –

रोजाना खाएं एक टुकड़ा गुड़, हर समस्या होगी दूर

गुड यानी जैगरी में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें प्रोटीन, विटामिन B12, विटामिन 6, फलेट, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस और सेलेनियम आदि का अच्छा सोर्स माना जाता है जो सेहत से जुड़ी कई सारी बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। यह खाने में प्राकृतिक मिठास वाला होता है। कई लोग इसे शौक से खाना पसंद करते हैं तो कई लोग सेहत को ठीक करने के लिए इसका सेवन करते हैं।

अगर आप भी सेहत से जुड़ी कई सारी समस्याओं से जूझ रहे हैं तो आप रोजाना नियमित रूप से एक टुकड़े गुड का सेवन करना शुरू करें। आपको काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा। आपको बता दें, गुड़ की तासीर गर्म होती है, इसलिए ज्यादा गर्मी के वक्त इसका ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए नहीं तो नाक से खून निकलने की शिकायत हो सकती है।

लेकिन अगर रोजाना नियमित रूप से एक टुकड़े गुड का सेवन किया जाए तो यह शरीर में खून की कमी को दूर करने से लेकर पाचन शक्ति मजबूत करने और सेहत से जुड़ी कई सारी बीमारियों को ठीक करने के लिए सबसे ज्यादा कारगर माना जाता है। चलिए जानते हैं इससे होने वाले फायदे के बारे में –

रोज एक टुकड़ा Jaggery खाने के फायदे

  • गुड़ के सेवन से शरीर की कमजोरी दूर की जा सकती है।
  • अगर किसी का ब्लड प्रेशर कंट्रोल में नहीं रहता है तो वह भी रोजाना गुड़ के सेवन से इसे ठीक कर सकता है।
  • जैगरी शरीर को एक्टिव रखने के लिए सबसे ज्यादा कारगर मानी जाती है।
  • रोजाना दूध के साथ एक टुकड़ा खाने से काफी ज्यादा फायदा मिलता है।
  • रोजाना एक टुकड़ा गुड़ खाने से आंखों की रोशनी तेज होती है। वहीं आंखें स्वस्थ रहती है।
  • सर्दी जुकाम दूर करने के लिए भी अच्छा सबसे ज्यादा कारगर माना जाता है। इसकी तासीर गर्म होती है। इस वजह से यह खांसी को ठीक करने में काफी जल्द असर दिखाता है।
  • गुड का सेवन दिमाग के लिए भी फायदेमंद साबित होता है। इससे माइग्रेन की समस्या भी दूर होती है। वहीं सर दर्द भी नहीं होता है।
  • गुड़ के सेवन से हड्डियों को मजबूत रखने में मदद मिलती है।
  • अच्छा शरीर में खून की मात्रा तेजी से बढ़ता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News न्यूज़ नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News