सर्दियों के मौसम में सरसों का साग और मक्के की रोटी खाने से मिलते हैं शरीर को ये अनगिनत फायदे,डाइट में करें शामिल

Sarson ka Saag in Winter: सर्दियों का मौसम आते ही लोगों को गरमा-गरम मक्के की रोटी और सरसों का साग खाने का बहुत मन करता है। सरसों का साग और मक्के की रोटी दोनों की तासीर गर्म होती है जिस वजह से इसे ज्यादातर सर्दियों में खाया जाता है। सर्दियों के मौसम में खाना आसानी से पच जाता है इसलिए लोग जी भर के खाते हैं। मक्के की रोटी और सरसों का साग न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट लगता है, बल्कि शरीर को इससे अनेकों फायदे भी मिलते हैं। इस डिश में अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। आज हम आपको इस लेख के द्वारा मक्के की रोटी और सरसों के साग के अनगिनत फायदे बताने जा रहे हैं, तो चलिए जानते हैं।

क्या इसके सेवन से एनर्जी मिलती है?

सर्दियों के मौसम में अक्सर लोगों को काम करने का मन नहीं करता है। दिनभर थकान और सोने का मन करता रहता है। इसलिए सर्दियों के मौसम में सरसों के साग का सेवन करने से शरीर को एनर्जी मिलती है। सरसों में फाइबर, विटामिन, आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर का एनर्जी लेवल बढ़ाने में मदद करते हैं।

जानें, इसके सेवन से कैसे कम होगा वजन?

सरसों का साग और मक्के की रोटी दोनों में ही भरपूर पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें फाइबर की मात्रा अधिक पाई जाती है और कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। फाइबर की मात्रा ज्यादा होने के कारण पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है। जिससे बार-बार भूख नहीं लगती है और आप ओवर ईटिंग से भी बच सकते हैं। इसके साथ ही सरसों के साग का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। इसलिए इस डिश को वजन कम करने के लिए फायदेमंद माना जाता है।

ब्लड प्रेशर को कैसे करें कंट्रोल?

अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज है तो सर्दियों के मौसम में आपको अपनी डाइट में सरसों के साग और मक्के की रोटी को जरूर शामिल करना चाहिए। इसमें मौजूद फास्फोरस और मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करता है।

क्या यह आंखों की रोशनी तेज करता है?

आजकल बच्चे से लेकर बड़े सभी कमजोर आंख की समस्या से परेशान है। ऐसे में सरसों का साग बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। सरसों के साग में विटामिन-ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आंखों की रोशनी को तेज करने में मदद करता है। इसके अलावा आंखों से संबंधित बीमारियों को भी दूर रखता है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News