सर्दियों में स्नोफॉल का उठाएं मजा, इन पांच जगहों की करें सैर, तनाव दूर करने के साथ मूड होगा फ्रेश

snow fall places

Best Snow Places In India: सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है। इन दिनों पहाड़ों पर स्नोफॉल शरू हो जाता है। ऐसे में कुछ सैलानियों को स्नोफॉल का आनंद लेने की ख्वाहिश रहती है। ऐसे में अगर आप भी सर्दियों के मौसम में कहीं घूमने का प्लान बना रहें हैं और स्नोफॉल देखने की ख्वाहिश रखते हैं तो यह खबर आपके लिए कमाल की है। क्योंकि इस खबर में भारत के उन पांच जगहों का जिक्र हैं जहां पर सैलानी स्नोफॉल का मजा ले सकते हैं। साथ ही यहां तनाव को दूर और मूड को फ्रेश भी रखा जा सकता है। आइए जानते हैं कि ये पांच जगहें कौन सी हैं।

लेह

अगर आपको सर्दियों में स्नोफॉल का मजा लेना है तो आप लेह लद्दाख जा सकते हैं। यह सैलानियों के लिए एक अच्छा पर्यटक स्थल हैं। यहां जाने के लिए आप फ्लाइट से जा सकते हैं। यहां सैलानियों के लिए कई घूमने की कई जगहें हैं। जहां वो एक यादगार पल जी सकते हैं।

गुलमर्ग

भारत का जन्नत कहे दाने वाले जम्मू कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश में कई ऐसे पर्यटक स्थल हैं, जहां सैलानी अक्सर घूमने जाते हैं। उन्हीं में से एक गुलमर्ग हैं। गुलमर्ग की पहाड़ियां बहुत फेमस हैं। यहां आप स्नोफॉल के साथ साथ स्कीइंग का शौक रखने वाले लोग भी गुलमर्ग घुमने के लिए आ सकते हैं।

मैक्लॉडगंज

मैक्लॉडगंज हिमाचल प्रदेश का एक ऐसा स्थान हैं जहां बर्फ से ढ़की चोटियों को देखने का शौक और पैराग्लाइडिंग करने का शौक रखने वाले लोग जाना पसंद करते हैं। यह हिमाचल प्रदेश का एक अच्छा पर्यटक स्थल हैं। ऐसे में अगर आपको भी सर्दियों में कहीं घूमने का प्लान बना रहें हैं तो आप मैक्लॉडगंज जा सकते हैं।

युमथांग

सिक्किम राज्य के युमथांग शहर सैलानियों के लिए एक अच्छा पर्यटक स्थल साबित हो सकता है। युमथांग शहर को फूलों की घाटी कहा जाता है। यहां पर शिंगबा रोडोडेंड्रान अभ्यारण्य पाया जाता है। जिसमें फूलों की 24 प्रजातियां पाई जाती हैं। वहीं इस शहर में पूरे साल स्नोफॉल होता रहता है। सैलानियों के लिए यहां भी घूमने जा सकते हैं।

ऑली

ऑली उत्तराखंड राज्य में एक स्थान हैं। जहां सैलानी स्नोफॉल के साथ साथ स्नो स्पोर्ट्स के लिए भी जाना पसंद करते हैं। अगर आप सर्दियों के मौसम स्नोफॉल देखने की तैयारी कर रहें हैं तो आप इस शहर में जरूर जा सकते हैं।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना अलग-अलग जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News