Excess Water Harm : ना पिए जरूरत से ज्यादा पानी, कोमा में जा सकता है इंसान! जानें नुकसान

Excess Water Harm : हमारे शरीर में सबसे ज्यादा पानी की जरूरत होती है। डॉक्टर्स भी ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह देते हैं, ताकि हमारी बॉडी हाइड्रेटेड रहे और कोशिकाओं को सही तरीके से काम करने में मदद मिले। लेकिन क्या आप जानते हैं जरूरत से ज्यादा पानी पीना भी हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। शायद आप नहीं जानते होंगे। क्योंकि आज तक सभी ने ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की बात ही सुनी हुई है। लेकिन कई लोग यह नहीं जानते हैं ज्यादा पानी पीना भी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं जरूरत से ज्यादा पानी पीने की वजह से शरीर में क्या नुकसान होते हैं और किन समस्याओं से बाद में गुजारना पड़ सकता है।

आपको बता दें, हेल्दी रहने के लिए 1 दिन में करीब 5 लीटर पानी पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन अगर इससे ज्यादा एक्सेस में पानी पी लिया जाए तो बाद में सेहत को नुकसान भुगतना पड़ते हैं। जी हां, जरूरत से ज्यादा पानी पीने की वजह से दिमाग में सूजन की समस्या हो सकती है। साथ ही ओवर हाइड्रेशन भी शरीर में हो जाता है। बता दें अगर आप जरूरत है ज्यादा पानी पीते हैं तो इससे पॉइजनिंग, इंटॉक्सिकेशन, सेल्स में सूजन, इलेक्ट्रोलाइट असंतुलित होना जैसी समस्या आपके शरीर में हो सकती है।

साथ ही खून में भी पानी की मात्रा बढ़ सकती है। जिस वजह से ब्रेन ठीक तरीके से काम करने में सक्षम नहीं रहता उसकी क्षमता प्रभावित हो जाती है। कहा जाता है कि ज्यादा पानी पीने से शरीर में सोडियम की मात्रा कम होने लगती है। लेकिन सोडियम हमारे शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इसकी वजह से सेल्स में फ्लूड का बैलेंस ठीक रहता है। लेकिन ज्यादा पानी पीने की वजह से यह असंतुलित होने लगता है। साथ ही ब्रेन सेल्स में भी सूजन आने लगती है। जिसकी वजह से थकान, सिरदर्द और कन्फ्यूजन जैसी समस्या उत्पन्न होती है। अगर इसे कंट्रोल ना किया जाए तो बाद के लिए बड़ी समस्या हो सकता है। साथ ही इंसान कोमा में भी जा सकता है।

कैसे करें पहचान

  • ज्यादा पानी पीने से पेशाब का रंग एकदम क्लीयर पानी हो जाता है।
  • जल्दी जल्दी वॉशरूम जा रहे हैं तो इसका भी मतलब है कि आप जरूरत से ज्यादा पानी पी रहे हैं।
  • 6-8 से ज्यादा बार पेशाब जा रहे हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है।
  • ज्यादा पानी पीने से जुकाम, उल्टी और डायरिया जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।