क्या आप जानते हैं? चेहरे का आकार बताता है छिपी हुई Personality, जानें अपनी खासियत

Personality Test: कभी गौर किया है आपका चेहरे का अकार कैसा है? छोटी सी बात लगती है, पर ये आपके बारे में बहुत कुछ बयां कर सकता है। आज का ये पर्सनालिटी टेस्ट थोड़ा अलग है। चलिए देखते हैं आपके चेहरे का अकार आपके छिपे हुए स्वभाव को कैसे बताता है?

personality

Personality Test: दर्पण में झांकते वक्त कभी सोचा है कि आपका चेहरा आपकी शख्सियत बयां करता है? सदियों से फिजियोग्नोमी, यानी चेहरे से स्वभाव जानने का तरीका, लोगों को मोहित करता रहा है। चेहरे पढ़ने वाली जीन हानर का मानना है कि हमारे चेहरे की बनावट हमारे मूल स्वभाव और मुश्किलों से लड़ने के तरीके के बारे में बता सकती है। रिसर्च बताते हैं कि लिंक्डइन प्रोफाइल पिक्चर्स से भी किसी की पर्सनालिटी का अंदाजा लगाया जा सकता है, तो शायद चेहरे वाकई हमारे बारे में दिलचस्प राज खोलते हैं। इसी के साथ चलिए जानते हैं की आपके चेहरे का अकार आपके बारें में क्या कहता है।

अंडाकार (Oval) चेहरे वाले लोग

अध्ययन के अनुसार अंडाकार चेहरे वाले लोग महत्वाकांक्षी और लक्ष्य-उन्मुख होते हैं। ये लोग मेहनती और व्यवस्थित होते हैं, लेकिन कभी-कभी ज़्यादा काम करने लगते हैं। करियर के मामले में ये सफल होते हैं, लेकिन पारिवारिक रिश्तों में थोड़ी कठिनाई आ सकती है। अपने साथी को चुनने में भी ये सावधानी बरतते हैं और उंचें मानदंड रखते हैं। ये ज़िद्दी और सर्तक स्वभाव के होते हैं, आसानी से किसी बात को नजरअंदाज़ नहीं कर पाते। कुल मिलाकर, अंडाकार चेहरा महत्वाकांक्षा और दूरदृष्टि का संकेत हो सकता है।

गोल(Round) चेहरे वाले लोग

अध्ययन के अनुसार गोल चेहरे वाले लोग दिल के बहुत अच्छे होते हैं। ये लोग भावुक, संवेदनशील और दूसरों की परवाह करने वाले होते हैं। हमेशा दूसरों की मदद के लिए तैयार रहते हैं। इस मृदुभाषी और उदार स्वभाव की वजह से ये कभी-कभी दूसरों को ज़्यादा दे देते हैं। लेकिन ये लोग इतने अच्छे हैं कि लोग इनसे आसानी से जुड़ जाते हैं और मजबूत रिश्ते बनाते हैं। ये गोल चेहरे अक्सर उम्र से कम भी दिखते हैं।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News