बार बार लग रही है भूख, समझ जाइए शरीर में हो रही है इस चीज की कमी

ये संकेत होता है कि आपके शरीर में किसी न किसी चीज की कमी है। जिससे बार बार भूख लग रही है।

जीवनशैली,डेस्क रिपोर्ट। कोई कोई दिन ऐसा होता है जब एक बार खाने के बाद पेट नहीं भरता। भरपेट खाना खाने के बाद भी भूख लगती रहती है। कभी मीठा, कभी खाना, कभी नमकीन कुछ कुछ खाने का मन करता रहता है। हालात ये होते हैं कि पेट खाने से भर जाता है लेकिन मन बार बार कुछ खाने के लिए परेशान करता है। जो लोग डाइटिंग करते हैं उन्हें कुछ खाने की क्रेविंग होना आम बात है। लेकिन जो लोग डाइट नहीं करते उन्हें बार बार भूख लगना किसी और बात का इशारा होता है। ये संकेत होता है कि आपके शरीर में किसी न किसी चीज की कमी है। जिससे बार बार भूख लग रही है।

प्रोटीन या फाइबर की कमी
आपके खाने में प्रोटीन और फाइबर्स की कमी लगातार बनी रहेगी। तो शरीर इसी तरह उसका संकेत देगा। आप खाना खाएंगे लेकिन भूख नहीं मिटेगी। इसलिए जब भी ज्यादा भूख लगे प्रोटीन की अच्छी खुराक लें।

कैलोरी कम होना
खाने में कैलोरी की पर्याप्त मात्रा होना भी जरूरी है। भले ही आप वेट लॉस जर्नी पर निकले हों लेकिन खाने में जितनी कैलोरी जरूरी हैं उतनी तो लेना ही चाहिए। वर्ना आप बार बार भूखा महससू करेंगे और कुछ कुछ खाते रहेंगे। जिससे वेट लॉस जर्नी को वैसे ही नुकसान हो जाएगा।

नींद पूरी करें
एक सामान्य शख्स के लिए कम से कम सात से आठ घंटे की नींद जरूरी होती है। नींद कम होगी तो भी शरीर के पोषण पर असर पड़ेगा। इसलिए अच्छा होगा कि नींद के घंटों में कटौती न करें।

नाश्ते का सही समय
सुबह सही समय पर उठने के साथ ही नाश्ता भी सही समय पर करना जरूरी है। इससे मेटाबॉलिक रेट ठीक रहता है। डाइजेशन की प्रक्रिया सही रहती है तो शरीर सारे न्यूट्रिएंट्स अच्छे से एब्जॉर्ब करता है।

आराम से खाना खाएं
आपके खाना खाने का तरीका भी तय करता है कि आपका शरीर कितना पोषण एब्जॉर्ब करेगा। जल्दी जल्दी खाना खाएंगे तो खाना ठीक तरह से डाइजेस्ट नहीं होगा। यहां ये याद रखना जरूरी है कि खाने के डाइजेशन की शुरूआत मुंह से ही शुरू हो जाती है। इसलिए खाने को इत्मीनान से खाएं। और पचाएं।

तनाव
तनाव होता है तब भी भूख पर असर पड़ता है। जितनी देर स्ट्रेस में रहेंगे भूख उतनी ही ज्यादा लगेगी।

*Disclaimer :- यहाँ दी गई जानकारी अलग अलग जगह से जुटाई गई एक सामान्य जानकारी है। MPBreakingnews इसकी पुष्टि नहीं करता है।