बार बार लग रही है भूख, समझ जाइए शरीर में हो रही है इस चीज की कमी

जीवनशैली,डेस्क रिपोर्ट। कोई कोई दिन ऐसा होता है जब एक बार खाने के बाद पेट नहीं भरता। भरपेट खाना खाने के बाद भी भूख लगती रहती है। कभी मीठा, कभी खाना, कभी नमकीन कुछ कुछ खाने का मन करता रहता है। हालात ये होते हैं कि पेट खाने से भर जाता है लेकिन मन बार बार कुछ खाने के लिए परेशान करता है। जो लोग डाइटिंग करते हैं उन्हें कुछ खाने की क्रेविंग होना आम बात है। लेकिन जो लोग डाइट नहीं करते उन्हें बार बार भूख लगना किसी और बात का इशारा होता है। ये संकेत होता है कि आपके शरीर में किसी न किसी चीज की कमी है। जिससे बार बार भूख लग रही है।

प्रोटीन या फाइबर की कमी
आपके खाने में प्रोटीन और फाइबर्स की कमी लगातार बनी रहेगी। तो शरीर इसी तरह उसका संकेत देगा। आप खाना खाएंगे लेकिन भूख नहीं मिटेगी। इसलिए जब भी ज्यादा भूख लगे प्रोटीन की अच्छी खुराक लें।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”