मूड खराब होने पर अपनाएं ये 6 टिप्स, खुशहाली से बीतेगा जीवन, चिंताएं होंगी खत्म

अगर आप भी शामिल है, जिनका मूड बार-बार खराब हो जाता है, तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आप अपने इस आदतों को सुधार सकते हैं।

Mental Health Tips

Get Rid Out of Bad Mood : आजकल लोग इतने ज्यादा अपने काम को लेकर व्यस्त रहते हैं कि उन्हें सेल्फ केयर करने का मौका ही नहीं मिल पाता है। वीकेंड पर उन्हें अपने फैमिली और दोस्तों को समय देना पड़ता है। चाहे स्टूडेंट की बात करें या फिर वर्कर्स के सभी किसी न किसी प्रेशर में जी रहे हैं। हर कोई किसी-न-किसी बात को लेकर परेशान है। इस कारण कोई ज्यादा टेंशन में चला जाता है, तो कुछ लोग टेंशन को अपने ऊपर हावी नहीं होने देते।

हर किसी का स्वभाव वैसे भी अलग-अलग होता है और वह अपने स्वभाव के अनुसार प्रकट करते हैं। कुछ लोग इतने ज्यादा गुस्सैल होते हैं कि बात-बात पर चिड़चिड़े हो जाते हैं। वैसे भी इन दिनों मूड स्विंग होना बेहद आम बात हो चुका है। इससे रिश्ते पर भी खटास पैदा होता है।

मूड खराब होने पर अपनाएं ये 6 टिप्स, खुशहाली से बीतेगा जीवन, चिंताएं होंगी खत्म

मेंटल हेल्थ को करता है प्रभावित

इसके अलावा, खराब मूड सबसे ज्यादा बुरा असर मेंटल हेल्थ को पहुंचाता है। अगर आप भी शामिल है, जिनका मूड बार-बार खराब हो जाता है, तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आप अपने इस आदतों को सुधार सकते हैं। इसके बाद आप फिजिकल, मेंटली और इमोशनली तीनों प्रकार से फिट रहेंगे।

अपनाएं ये टिप्स

  • अक्सर मूड तभी खराब होता है, जब आपको आपके मन की न करने को मिले या आपको ऐसा लगे कि आपकी बात कोई नहीं सुन रहा और लोगों द्वारा आपकी बातें टाली जा रही है, तो उस समस्या को सुलझाने का प्रयास करें। खुद के मन को कंट्रोल करने का प्रयास करें।
  • अगर बात रिश्ते की हो तो मूड खराब करने से बेहतर है कि उस टॉपिक पर बात करके खुद के मन में चल रहे डाउट्स को क्लियर कर लें। इससे रिश्ते में भी खटास पैदा नहीं होती और प्रॉब्लम को बहुत ही आसानी से सॉल्व किया जा सकता है।
  • अक्सर लोग काम या पढ़ाई के प्रेशर में इतने ज्यादा परेशान हो जाते हैं कि उनका मूड खराब हो जाता है। बात-बात पर उनका गुस्सा फूट पड़ता है। बार-बार वह व्यक्ति चिढ़ जाता है। अगर आप ऐसी प्रॉब्लम से रहे हैं, तो अपनी इस समस्या के बारे में अपने फ्रेंड्स या फैमिली को बताएं, ताकि वह आपकी स्थिति को समझकर आपको इससे बाहर निकलने में आपकी मदद करें।
  • खुला वातावरण मूड को ठीक करने के लिए रामबाण इलाज माना जाता है। अगर आपको ऐसा लगता है कि आपका मूड खराब हो रहा है, तो आप थोड़ी देर बाहर गार्डन में टहल सकते हैं या फिर कहीं घूमने का प्लान बना सकते हैं। इससे आपका मूड हल्का हो जाएगा और माइंड रिफ्रेश हो जाएगा, जिससे आपका काम में भी मन लगने लगेगा।
  • कुछ लोगों को काम करने के अलावा एक्सट्रा एक्टिविटीज करना भी पसंद होता है। अगर आप भी कुछ एक्स्ट्रा एक्टिविटीज में रुचि रखते हैं, तो आप मूड खराब होने पर अपनी फेवरेट एक्टिविटीस कर सकते हैं। कुछ लोगों को पेंटिंग करना पसंद होता है, कुछ लोगों को डांस करना अच्छा लगता है, तो कुछ लोगों को गाना गाना पसंद होता है, लेकिन समय ना मिल पाने के कारण आप इन सब चीजों से दूर हो जाते हैं। अगर आपको इन सब चीजों का शौक है और मूड खराब है, तो आप अपनी फेवरेट एक्टिविटीज को करें। जिससे मूड चूटकियों में सही हो जाएगा और आपके मन में चल रही सारी चिंताएं खत्म हो जाएगी।
  • बहुत सारे लोगों का मूड खराब होने के बाद सो जाना पसंद होता है। अगर आपको भी ऐसा पसंद है तो कोशिश करें एकांत में जाकर सो जाएं, इससे आपको बेहतर रिजल्ट मिलेंगे।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News