चेहरे की झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खें, स्किन बनी रहेगी चमकदार और जवां

How To Reduce Wrinkles

How To Reduce Wrinkles: अक्सर बढ़ती उम्र के साथ इंसान की चमक भी ढ़लती जाती है। वह जवां नजर आने के लिए कई ब्यूटी टिप्स जैसे क्रीम, फेस पैक आदि का इस्तेमाल करने लगता है। हालांकि उससे भी कुछ खास असर नहीं दिखता है। वहीं ये ब्यूटी टिप्स कभी कभी साइड इफेक्ट्स भी कर देती है। ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खें हैं जिनका इस्तेमाल कर सकते हैं। जो कि आपके शरीर की रंगत निखारने में मदद करता है। आइए जानते हैं कि ये घरेलू उपाय कौन कौन से हैं।

नारियल का तेल

नारियल का तेल त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में फैटी एसिड पाया जाता है। वहीं इसका इस्तेमाल रोजाना रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर मसाज जरूर करें।

केला

अगर खुद को जवां रखने की ख्वाहिश रखते हैं तो केला का उपयोग करें। बता दें केले में मॉइस्चराइजिंग गुण होता है। इसके लिए आपको सबसे पहले पके केले को मैश पेस्ट बनाकर फेश पर लगा लें। वहीं इसको लगाने के 15 मिनट बाद धो लें।

शहद

चेहरे की झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए शहद के इस्तेमाल कर सकते हैं। बता दें शहद में पर्याप्त मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं। शहद का इस्तेमाल चेहरे पर एक पतली परत की तरह करें। फिर चेहरे को 20 से 30 मिनट बाद हल्के गर्म पानी यानी की गुनगुने पानी से धुल लें।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल, चेहरे की झुर्रियों से छुटकारा दिलाने में काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामन्स (सी,ई) न्यूट्रिएंट्स स्किन को जवां और चमकदार बनाने में काफी मददगार होतो हैं।

जैतून का तेल

चेहरे की रंगत निखारने के लिए और चमकदार, जवां बनाने के लिए जैदून के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए जैतून के तेल से चेहरे की मसाज करना होता है। फिर उसे थोड़ी देर बाद पानी से धो लेना पड़ता है।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)

 


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News