इस करवा चौथ फॉलो करें ये कोरियन ब्यूटी टिप्स, आएगा इंस्टेंट ग्लो

घर के काम और बाहर के काम के चलते अक्सर महिलाओं के पास ज्यादा समय नहीं होता है, कि वह पार्लर में जाकर घंटों समय बर्बाद करें। ऐसे में क्यों ना घर पर ही आसान तरीकों से चेहरे पर निखार पाया जाए।

Karwa Chauth 2024

Karwa Chauth 2024: देशभर में 20 अक्टूबर को करवा चौथ का त्यौहार मनाया जाएगा। इस त्यौहार को लेकर महिलाएं बड़ी ही उत्सुक नजर आती है ना सिर्फ महिलाएं बल्कि कुंवारी लड़कियां भी करवा चौथ का व्रत रखती हैं। इस त्यौहार पर पूरे दिन महिलाएं निर्जला व्रत रखती हैं और फिर सज धजकर चंद्रमा को अर्घ्य देती हैं। जैसे-जैसे करवा चौथ का त्यौहार नजदीक आता है वैसे-वैसे ब्यूटी पार्लर में भीड़ बढ़ने लगती है। अगर आप इस बार इस भीड़ का हिस्सा नहीं बनना चाहते हैं और घर पर ही बेहतरीन गला पाना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है।

घर के काम और बाहर के काम के चलते अक्सर महिलाओं के पास ज्यादा समय नहीं होता है, कि वह पार्लर में जाकर घंटों समय बर्बाद करें। ऐसे में क्यों ना घर पर ही आसान तरीकों से चेहरे पर निखार पाया जाए। इन दिनों कोरियन स्किन केयर का काफी चलन है। हर कोई कोरियाई लोगों की तरह अपनी स्किन को चमकदार बनाना चाहता है। चलिए जानते हैं फिर कैसे आप भी अपनी स्किन को चमकदार बना सकते हैं।

करवा चौथ पर ऐसे पाएं निखार (Karwa Chauth 2024)

क्लींजर

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपनी त्वचा को साफ और ताजगी भरी रखें। इसके लिए आप क्लींजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्लींजर की मदद से आप अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ करें जिससे सभी गंदगी, मेकअप और अतिरिक्त तेल है जाए।

आप गुलाब जल या फिर कच्चे दूध का इस्तेमाल भी क्लींजर के रूप में कर सकते हैं। कॉटन की मदद से गुलाब जल या फिर कच्ची दूध को अपने चेहरे पर लगाएं, और धीरे-धीरे चेहरे को कॉटन की मदद से साफ करें। कच्चे दूध और गुलाब जल को प्राकृतिक क्लीनर माना जाता है। अगर आप प्राकृतिक क्लींजर का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो आप मार्केट में मिलने वाले क्लिंजर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

फेस वॉश का इस्तेमाल

अगर चेहरे पर मेकअप अप्लाई करती हैं तो उसे रिमूव करने के बाद फेस वॉश का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है। मेकअप रिमूव करने के बाद फेस वॉश का उपयोग करके अपने चेहरे को अच्छी तरह साफ करें।

यह आपकी त्वचा से गंदगी, तेल और मेकअप के अवशेषों को पूरी तरह से हटाने में मदद करेगा। आपको अपनी त्वचा के अनुसार फेस वॉश चुनना चाहिए सभी लोगों की त्वचा अलग-अलग होती है इसलिए सभी को अलग-अलग फेस वॉश सूट करता है।

टोनर का इस्तेमाल

अगर आपके चेहरे पर ब्लैकहेड्स या दाग धब्बे हैं तो टोनर का इस्तेमाल करना आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। टोनर न केवल आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है बल्कि यह पोर्स को टाइट करने और ब्लैकहेड्स व दाग धब्बों को कम करने में भी मदद कर सकता है।

अगर आप प्राकृतिक टोनर का इस्तेमाल करना चाहती है तो आप चावल के पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं और अगर आप मार्केट से टोनर का इस्तेमाल करना चाहती हैं तो आप वह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

चेहरे की मसाज

चेहरे की मसाज करने से आपकी त्वचा पर निखार और ग्लो आ जाता है। मसाज से रक्त संचार में सुधार होता है जिससे त्वचा में तक की और ऊर्जा का संचार होता है। इसके अलावा यह चेहरे पर जमी गंदगी को साफ करने में भी मदद करता है, जिससे आपकी त्वचा और भी स्वस्थ दिखती है।

ग्लो बनाए रखने के लिए आप नियमित रूप से चेहरे की मसाज कर सकती हैं। इसके लिए नारियल तेल एक बेहतरीन विकल्प है, क्योंकि यह न केवल मॉइश्चराइज करता है, बल्कि इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भी होते हैं। नारियल तेल से मसाज करने पर आपकी त्वचा को गहराई से पोषण मिलता है और यह त्वचा को कमल और चमकदार बनाता है।

 

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News