परफेक्ट लुक के लिए फॉलो करें ये मेकअप टिप्स, खूबसूरती में लग जाएंगे चार चांद

हमारे आसपास मौजूद हर व्यक्ति खूबसूरत दिखना चाहता है। सुंदरता बढ़ाने के लिए महिलाएं खासतौर पर मेकअप करती है। आज हम आपको कुछ टिप्स देते हैं जो आपका मेकअप को परफेक्ट बनाने का काम करेंगी।

makeup tips

Makeup Tips: खूबसूरत दिखना हर किसी को पसंद होता है। खासतौर पर महिलाएं हर मौके पर सुंदर दिखना पसंद करती हैं। कॉलेज गोइंग गर्ल से लेकर ऑफिस गोइंग वूमेन और गृहिणी सभी मौके के हिसाब से लोक प्रेफर करती हैं। खूबसूरती को बढ़ाने के लिए कई तरह की ब्यूटी ट्रीटमेंट भी होते हैं। हालांकि, मेकअप ऐसी चीज है जिसे अगर सही ढंग से कर लिया जाए तो किसी ट्रीटमेंट की जरूरत नहीं होती।

मेकअप बोलने और सुनने में जितना आसान है यह करने में उतना ही कठिन है। परफेक्ट मेकअप कर पाना हर किसी के बस की बात नहीं है। लेकिन अगर कुछ बातों का ध्यान रख लिया जाए तो परफेक्ट लुक पाया जा सकता है। चलिए आज हम आपको कुछ टिप्स बताते हैं जो आपको खूबसूरत बनाने का काम करेगी।

परफेक्ट मेकअप टिप्स (Makeup Tips)

क्लींजर और टोनर

मेकअप शुरू करने से पहले आपको अपने फेस पर क्लींजर या टोनर अप्लाई करना चाहिए। इसकी मदद से चेहरे पर मौजूद गंदगी को आसानी से हटाया जा सकता है।

मॉइश्चराइजर

चेहरा साफ करने के बाद इसे मॉइश्चराइज करना जरूरी होता है ताकि स्किन की नमी बनी रहे। जरूरी है कि चेहरा साफ करने के बाद आप अपने चेहरे पर मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं। यह मेकअप को सेट करने में गहरी भूमिका निभाता है।

प्राइमर

अब सबसे पहले आपको प्राइमर लगाना होगा। इसी से मेकअप की शुरुआत होती है। प्राइमर स्किन को स्मूथ बनाए रखने में मददगार होता है। इससे स्किन पर चमक आती है।

फाउंडेशन

प्राइमर का इस्तेमाल करने के बाद लोग सीधा कंसीलर लगाते हैं, लेकिन इससे पहले फाउंडेशन लगाना सही रहता है। फाउंडेशन लगा लेने से एक लेयर बन जाती है जो हमारे स्किन को क्लियर दिखाने का काम करती है। फाउंडेशन आपकी स्किन टोन से मैच करता हुआ होना चाहिए।

कंसीलर

फाउंडेशन अप्लाई करने के बाद आपको अपने फेस के डार्क एरिया पर कंसीलर लगाना होगा। आंखों के नीचे और होठों के पास वाली स्किन पर कंसीलर लगाएं। इससे जो डार्क एरिया है वह आपकी स्किन टोन से मैच करने लगेगा। अब आपको लूज पाउडर की मदद से बेस सेट कर लेना है।

सेटिंग स्प्रे

सब कुछ अप्लाई कर लेने के बाद आपको सेटिंग स्प्रे अपने फेस पर छिड़कना होगा। इससे मेकअप अच्छी तरह से सेट हो जाता है और स्किन पर चमक आ जाती है।

लिपस्टिक

अगर आपको आई मेकअप करना है, तो वह आप अपने आउटफिट या फिर पसंद के हिसाब से कर सकते हैं। इसके अलावा आउटफिट से मैच करती लिपस्टिक या अपना पसंदीदा शेड लगाया जा सकता है। लिपस्टिक लगाने से पहले होठों को मॉइश्चराइज करना ना भूलें।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News