बैंक खाता आधार से लिंक है या नहीं, जानने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

Aadhaar Card Linking Status

Aadhaar Card Linking Status: वर्तमान समय में आधार कार्ड कई कामों के लिए प्रयोग किया जाता है। विभिन्न सरकारी योजनाओं और अन्य लाभ लेने के लिए आपका बैंक अकॉउंट आधार नंबर से लिंक होना जरूरी है। अगर ऐसा नहीं होता है तो आपको योजनाओं का लाभ नहीं मिल सकता है। आधार नंबर 12 संख्या का एक यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर (यूआईएन) होता है। जिसको किसी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाने में देना जरूरी होता है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नियमों के आधार पर सभी बैंक खातों में आधार का लिंक होना जरूरी है। अगर जानना चाहते हैं कि आपका बैंक खाता आधार से लिंक है या नहीं तो इन स्टेप्स को फॉलों करें।

ऐसे करें चेक

  • सबसे पहले आपको भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा।
  • My Aadhaar टैब को क्लिक करके Aadhaar Service पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद Aadhaar Service ऑप्शन में Bank Account Linking Status पर क्लिक करना होगा।
  • पेज खुलने पर आपको 12 डिजिट का आधार नंबर दर्ज करना पड़ेगा
  • फिर आपको ओटीपी के लिए क्लिक करना होगा।
  • ओटीपी दर्ज करने के बाद आपको पता चल जाएगा कि आपका आधार नंबर बैंक खाते में लिंक है या नहीं।

लिंक न होने पर ये करें

आपको बता दें इसके अतिरिक्त आप बैंक में भी जाकर आधार लिंक के बारे में पता लगा सकते हैं। वहीं अगर आपके बैंक खाते में आधार नंबर लिंक नहीं है तो इसके लिए एक आधार लिंक का फॉर्म भरना पड़ेगा। आपको अपने आधार और पैन की जानकारी देकर केवाईसी करानी पड़ेगी। जिसके बाद आपका बैंक खाता आधार नंबर से लिंक हो जाएगा।

 


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News