मुहाँसे से छुटकारा पाने के लिए फॉलो करें ये Diet, मिलेगी साफ और चमकदार त्वचा

आइए जानते हैं मुहाँसों से छुटकारा पाने के लिए आपकी डाइट कैसी होनी चाहिए।

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। Diet for skin: आजकल मुहाँसे की समस्या नॉर्मल हो गई है। पिंपल से छुटकारा पाने के लिए लोग क्रीम दवाइयों और अन्य कई तरीकों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन बावजूद इनके पिंपल की समस्या खत्म नहीं होती। ऐसा खानपान भी एक वजह होता है। आप क्या खाते हैं इसका प्रभाव आपकी स्किन पर भी पड़ता है। मुहाँसे से छुटकारा पाने के लिए अपने Diet का खास खयाल रखना चाहिए। तो आइए जानते हैं मुहाँसों से छुटकारा पाने के लिए आपकी डाइट कैसी होनी चाहिए।

मुंहासे से बचाव के लिए बेस्ट है लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स आहार
मुंहासे से छुटकारा पाने के लिए अपने डाइट में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स युक्त आहार को शामिल करना चाहिए। जैसे की कुछ फाइबर वाले अनाज, गाजर और हरी सब्जियां, स्टार्च रहित सब्जियां, सेब, संतरे, अंगूर दूध और दही इत्यादि।

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ओमेगा-3 एसिड करेगा आपकी मदद
ओमेगा 3 एसिड नेचुरल रूप से कई खाने की चीजों में मौजूद होता है। स्टडी के मुताबिक ओमेगा 6 फैटी एसिड मुंहासे से बचाव करने में मदद करते हैं, इसलिए अपनी डाइट में ओमेगा-3 एसिड से भरपूर खाने की चीजों को शामिल करें। जैसे कि अखरोट, चिया सीड्स, सोयाबीन का तेल, मछली का तेल, सीफूड, अंडे, दही, सोया मिल्क, दूध इत्यादि।
जिंक युक्त खाद्य पदार्थों मुहाँसे का करेगा सफाया

जिंक युक्त खाने की छीजे मुहाँसे को खत्म करने में मददगार होता है। स्टडी के मुताबिक जिनमें जिंक की मात्रा कम पाई जाती है, उनमें मुहासे की समस्या का खतरा भी देखा देखा गया है, इसलिए जिंक युक्त भोजन को डाइट में जरूर शामिल करें। सूखे हुए कद्दू के बीज, भुना हुआ मटर, दही, ओटमील इत्यादि में जिंक की मात्रा भरपूर होती है।

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एंटीऑक्सीडेंट युक्त डाइट का करे पालन

एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा वाले खाद्य पदार्थों का सेवन मुंहासे से बचाव के लिए मददगार होता है। एक स्टडी में पाया गया कि जिन लोगों में मुंहासे की समस्या अधिक होती है, उनके शरीर में एक्सीडेंट की भी कमी होती है।

ये विटामिन करेंगे मदद

विटामिन ए, विटामिन डी और विटामिन ई युक्त डाइट मुंहासे से लड़ने में मदद करता है। संतरा, पीली सब्जियां, फल, मछली, खरबूजा इत्यादि में विटामिन ए की मात्रा भरपूर पाई जाती है। सैल्मन फिश, अंडा, सफेद मशरूम, चिकन ब्रेस्ट  में विटामिन ई भरपूर होता है। वहीं विटामिन ई की मात्रा बादाम, सूरजमुखी के बीज, मूंगफली, पीनट बटर, पालक, ब्रोकली, सोयाबीन तेल, कच्चे टमाटर और आम में भरपूर पाई जाती है।

Disclaimer: इस खबर का उद्देश्य केवल शिक्षित करना है। कृपया कोई भी लदम उठाने के पहले विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।