इन घातक बीमारियों का कारण बनते हैं Frozen Foods, जानें नुकसान

Frozen Foods

Frozen Foods Disadvantage: इन दोनों सबसे ज्यादा लोग फ्रोजन फूड का इस्तेमाल करने लगे हैं। दरअसल स्ट्रीट वेंडर्स से लेकर होटल तक में फ्रोजन फूड का इस्तेमाल किया जा रहा है। हर कोई बड़े चाव से इसका सेवन भी करता है, लेकिन वह इससे होने वाले नुकसानों से वाकिफ नहीं होते। दरअसल अगर लंबे समय तक फ्रोजन फूड का अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो यह हमारी सेहत के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक माना जाता है। इसकी वजह से कई खतरनाक बीमारियां हमारे शरीर को घेर लेती है।

आजकल व्यस्त जिंदगी की वजह से लोग फ्रोजन फूड और पैक्ड फूड की और आगे बढ़ने लगे हैं। जल्दबाजी में खाना बना कर तैयार करने के लिए अधिकतर लोग और सबसे ज्यादा बाहर रहने वाले लोग तो इसका इस्तेमाल करते ही हैं, लेकिन फ्रोजन फूड और पैक्ड फूड में सबसे ज्यादा मात्रा में ट्रांस फैट और सोडियम पाया जाता है जो हमारी सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर लंबे समय तक फ्रोजन फूड या पैकेज्ड वाले फूड का सेवन किया जाए तो वह कैंसर का भी खतरा बन सकता है। जी हां कैंसर का खतरा इन दोनों वैसे भी करीब 100 में से 5% लोगों में देखने को मिल रही है। यह सब गलत खान-पान और बदलती लाइफस्टाइल की वजह से हो रहा है इससे बचने के लिए आप भी सात्विक भोजन का ही सेवन करें और फ्रोजन फूड और पैकेज्ड वाले फूड से दूरी बनाकर रखें। चलिए जानते हैं फ्रोज़न फ़ूड से होने वाले नुकसानों के बारे में –

यहां जाने Frozen Foods खाने के नुकसान

  • हाई हो जाएगा ब्लड प्रेशर
  • नसें खराब होगी
  • बार-बार सिरदर्द
  • मसल्स डैमेज होगी
  • उदासी घेर लेगी
  • वजन तेजी से बढ़ेगा
  • दिल की बीमारी होगी
  • कैंसर होने का खतरा
  • कॉलेस्ट्रोल बढ़ने की वजह
  • स्किन और हेयर लोस प्रॉब्लम

आपको बता दे, अगर हम ज्यादा मात्रा में फ्रोजन फूड का सेवन करते हैं तो इसमें मौजूद स्टार्च शरीर में ग्लूकोज में बदल जाता है और यह अगर ग्लूकोज में बदल जाता है तो इसकी ज्यादा मात्रा की वजह से ब्लड शुगर लेवल का स्तर बढ़ जाता है, जिसके चलते बीपी की समस्या लोगों को झेलनी पड़ती है।

इतना ही नहीं फ्रोजन फूड में कैलोरी और वसा की मात्रा भी काफी ज्यादा पाई जाती है। इस वजह से यह वजन बढ़ाने में सबसे ज्यादा मदद करता है। वहीं इसके सेवन से भूख भी बार-बार जल्द लगने लग जाती है। ऐसे में अगर आप मोटापा कम करने की सोच रहे तो वह बिल्कुल भी नहीं हो पाएगा, क्योंकि यह वजन बढ़ाने की वजह बनता है, इसीलिए फ्रोजन फूड को हमेशा सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए।

इसके अलावा फ्रोजन फूड में ट्रांस फैट की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है, जिसकी वजह से कोलेस्ट्रॉल की समस्या लोगों में देखने को मिलती है। यह खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा शरीर में बढ़ाने का काम करता है, जिसके चलते दिल की बीमारी और दिल का दौरा पड़ने की समस्या होने लगती है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News