General Knowledge : क्या आप जानते हैं इन देशों में नहीं है एक भी नदी? जानिए कैसे करते हैं ये देश अपनी पानी की आपूर्ति पूरी, पढ़ें यह खबर

General Knowledge : क्या आप जानते हैं कि कुछ देशों में एक भी नदी नहीं है? लेकिन जब देश में एक भी नदी नहीं हैं तो लोग पानी कैसे प्राप्त करते हैं। चलिए आज जानते हैं, इन देशों के लोग पानी कहां से प्राप्त करते हैं।

Rishabh Namdev
Published on -

General Knowledge : पानी जीवन के लिए अनिवार्य है। इसके बिना जीवन की कल्पना करना भी मुश्किल है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ देशों में एक भी नदी नहीं है? लेकिन सवाल यह नहीं हैं चौंकाने वाला सवाल यह है कि जब देश में एक भी नदी नहीं हैं तो लोग पानी कैसे प्राप्त करते हैं। यदि आप भी इस बात से अनजान हैं तो चलिए आज जानते हैं, इन देशों के लोग पानी कहां से प्राप्त करते हैं।

धरती पर हर जीवित प्राणी को ऑक्सीजन और पानी की जरूरत सबसे ज्यादा होती है। दरअसल बिना पानी के जीवन संभव नहीं है। हालांकि, दुनिया में कुछ ऐसे भी देश हैं जहां एक भी नदी या झील नहीं है। इन देशों के लोग पानी के वैकल्पिक स्रोतों पर निर्भर रहते हैं।

बिना नदी वाले देश

सऊदी अरब:

दरअसल सऊदी अरब, दुनिया के सबसे बड़े देशों में से एक है, लेकिन आपको बता दें कि यहां एक भी नदी नहीं है। इस विशाल रेगिस्तानी देश ने जल प्रबंधन के लिए कई मॉडल विकसित किए हैं। सऊदी अरब अपनी पानी की जरूरतों का 70 प्रतिशत समुद्री पानी को पीने योग्य बनाकर पूरा करता है। देश में 30 से अधिक डिसेलिनेशन प्लांट हैं, जो प्रतिदिन अरबों लीटर पानी का उत्पादन करते हैं। इसके अलावा, ग्राउंडवाटर और वॉटर कंजर्वेशन तकनीकों का भी व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

कतर:

वहीं कतर में भी एक भी नदी नहीं है। यह देश अपनी जल आपूर्ति लगभग पूरी तरह से डिसेलिनेशन प्लांट्स के माध्यम से पूरी करता है, जो 99% से अधिक पीने योग्य पानी प्रदान करते हैं। आपको जानकारी दे दें कि कतर की प्रति व्यक्ति जल खपत दर दुनिया में सबसे ज्यादा है, और इसलिए यहां के लोग जल संरक्षण के उपायों का भी पालन करते हैं। कतर अपने कृषि और औद्योगिक उपयोग के लिए भी डिसेलिनेटेड वॉटर का उपयोग करता है।

कुवैत:

जानकारी के अनुसार कुवैत में भी एक भी नदी नहीं है। यह देश भी डिसेलिनेशन प्लांट्स पर ही निर्भर करता है, जो इस देश के पानी की अधिकांश आपूर्ति करते हैं। वहीं आपको बता दें कि कुवैत ने कड़े जल संरक्षण उपाय लागू किए हैं और कृषि सिंचाई के लिए भी यह देश ट्रीटेड वेस्ट वॉटर का उपयोग ही करता है। कुवैत की सरकार ने जल संरक्षण के लिए विभिन्न कार्यक्रम चलाए हैं और नागरिकों को पानी की बर्बादी से बचने के लिए जागरूक किया है।

वेटिकन सिटी:

इसके साथ ही आपको जानकर हैरानी होगी कि वेटिकन सिटी, दुनिया का सबसे छोटा स्वतंत्र राज्य है, लेकिन बता दें कि इस देश में कोई भी नदी नहीं है। यह देश अपनी पानी की आवश्यकताओं के लिए इतालवी जल आपूर्ति पर निर्भर है। वेटिकन सिटी सस्टेनिबल वॉटर यूज पर ज्यादा जोर देता है और यहां के लगभग सभी लोग पानी बचाने के लिए हमेशा तत्पर दिखाई देते हैं।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News