General Knowledge: क्या आपको पता है कहां से आया ‘सर’ और ‘मैडम’ शब्द? इसका क्या होता है मतलब? पढ़ें यह खबर

General Knowledge: आपने अपने ऑफिस या स्कूल या फिर कहीं न कहीं 'सर' और 'मैडम' सुना ही होगा। लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा हैं कि आखिर इसका मतलब होता क्या है। किसलिए बोला जाता हैं? अगर आप नहीं जानते है तो आज इस खबर में जान लेते हैं।

Rishabh Namdev
Published on -

General Knowledge: हमने स्कूल से लेकर ऑफिस तक कभी न कभी ‘सर’ और ‘मैडम’ शब्द का इस्तेमाल किया ही हैं। स्कूल में बचपन से लेकर बड़े होने तक जब हम सोल्लगे पहुँच जाते है तो ‘सर’ और ‘मैडम’ शब्द का इस्तेमाल करते हैं। दरअसल यह शब्द अब हमारी भारतीय भाषा में खास तरह से जुड़ गया है। अब इस शब्द का इस्तेमाल हम आम बोलचाल में करने लगे हैं। अब यह शब्द न सिर्फ स्कूल या कॉलेज में ही लिया जाता हैं बल्कि अब यह शब्द किसी दुकान पर ग्राहक को बुलाने के लिए भी किया जाने लगा हैं। लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है की आखिर इस नाम का मतलब क्या हैं? आखिर क्यों इसका उपयोग किया जाता हैं।

जानें कहां से आया ‘सर’ शब्द?

दरअसल ‘सर’ शब्द की बात की जाए तो यह शब्द सम्मानिय व्यक्तियों या पदाधिकारियों के नाम से पहले जोड़ा जाता है, जैसे कि हिंदी में हम श्री और श्रीमान शब्द को अक्सर जोड़ते हैं। लेकिन सवाल उठता है कि ये शब्द आया कहां से? दरअसल आपको बता दें कि ‘सर’ शब्द फ्रांसीसी ‘सायर’ शब्द से बना हैै। जानकारी के अनुसार फ्रांसीसी ‘सायर’ शब्द का उपयोग किसी बड़े पुरुष को संबोधित करने के लिए किया जाता है। ‘सर’ राजनीतिक और कूटनीतिक कारणों दी जाने वाली सम्मानीय उपाधि रही हैं। हालांकि इसे अंग्रेजों के शासन में कुछ ही भारतीयों को कृपा के तौर पर दी गई थी। लेकिन अब पूरे भारत में यह आम शब्द बन गया हैं।

Continue Reading

About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।