General Knowledge : क्या आपके मन में भी आया है यह सवाल, कौन पहन सकता है आर्मी की ड्रेस? इसके लिए क्या होते है नियम? पढ़ें यह खबर

General Knowledge : फिल्मों में या सोशल मीडिया पर आपने अक्सर कई लोगों को आर्मी ड्रेस पहने देखा होगा, लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि क्या कोई भी व्यक्ति आर्मी की ड्रेस पहन और खरीद सकता है? या फिर इसे लेकर कोई विशेष नियम है?

General Knowledge : आपने कई बार फिल्मों में या आपके आस पास कई लोगों को आर्मी की ड्रेस पहने देखा ही होगा। लेकिन क्या आपके मन में यह सवाल आया है कि आर्मी की ड्रेस देश के सैनिक के सैनिक के आलावा और कौन कौन पहन सकता है? क्या इसे आम लोगों द्वारा भी पहना जा सकता है? चलिए आज इस खबर में हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। आज इस खबर में हम जानेंगे की इसे लेकर क्या नियम है।

गृह मंत्रालय के निर्देश:

दरअसल गृह मंत्रालय की तरफ से इस विषय पर स्पष्ट किया जा चुका है, कि ‘सभी राज्यों के सचिवों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उस राज्य की पुलिस – आर्मी की ड्रेस पहनने के उद्देश्य का मूल्यांकन किया जाए। यदि कोई व्यक्ति देशभक्ति की भावना से आर्मी जैसी यूनिफॉर्म पहनता है, तो यह एक अलग बात है। लेकिन अगर कोई व्यक्ति गुमराह करने के उद्देश्य से इसे पहनता है, तो उसके खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा-140 और 171 के तहत मामला दर्ज किया जा सकता है।’

आईपीसी की धारा-140 और 171:

जानकारी के अनुसार आईपीसी की धारा-140 के अनुसार, यदि कोई व्यक्ति यह दिखाने के लिए आर्मी, नेवी या एयरफोर्स की तरह दिखने वाले कपड़े पहनता है कि वह आर्म्ड फोर्सेस का हिस्सा है, तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई हो सकती है। धारा-171 भी इसी संदर्भ में है, जो सरकारी अधिकारियों की पहचान से जुड़े कपड़ों और प्रतीकों के अनुचित उपयोग को नियंत्रित करती है।

फिल्मों में आर्मी ड्रेस का उपयोग:

वहीं आपको जानकारी दे दें कि फिल्मों में आर्मी यूनिट और उनकी ड्रेस को दिखाने के लिए फिल्म निर्माता द्वारा सबसे पहले रक्षा मंत्रालय और संबंधित अधिकारियों से सहमति लेना होती हैं। इसके बाद ही वे फिल्मों में आर्मी ड्रेस का उपयोग कर सकते हैं। यह सुनिश्चित किया जाता है कि आर्मी ड्रेस का उपयोग केवल सही और सम्मानजनक तरीके से हो।

सामान्य नागरिकों के लिए नियम:

दरअसल सामान्य नागरिक द्वारा जब कभी आर्मी ड्रेस पहनी जाती हैं, तो उनके ड्रेस पर कोई भी सेना चिन्ह या स्टार नहीं होना चाहिए। ऐसे में यदि कोई व्यक्ति केवल सेना का जवान दिखने के लिए इन चिन्हों और स्टार का उपयोग करता है, तो उसके खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जा सकती है। दरअसल यह नियम सुनिश्चित करता है कि आर्मी ड्रेस का अनुचित उपयोग न हो और आर्मी की प्रतिष्ठा बनी रहे।

आर्मी ड्रेस खरीदने के नियम:

वहीं अब प्रश्न उठता है कि क्या कोई भी आम नागरिक आर्मी की ड्रेस खरीद सकता है? दरअसल जानकारी के अनुसार, हर कोई दुकानदार द्वारा आर्मी की ड्रेस नहीं बेची जा सकती है। दरअसल आर्मी की ड्रेस बेचने के लिए उस दुकानदार को एक विशेष लाइसेंस प्राप्त करना होता है। जानकारी दे दें कि समाज में कोई भी आम व्यक्ति बिल्कुल भी आर्मी की तरह ड्रेस नहीं खरीद सकता है। इसके साथ ही आपको बता दे कि, राष्ट्रभक्ति दिखाने या किसी प्रोग्राम के लिए आप आर्मी की ड्रेस का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन उस ड्रेस में आर्मी जवानों के कोड, स्टार और चिन्ह का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News