पनीर के छोटे टुकड़े से पाए सुंदर त्वचा, ऐसे बनाए घर पर पनीर फेस पैक, स्क्रब और टोनर, जाने 

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। Paneer for skin:- पनीर खाने भी बहुत स्वादिष्ट होता। इसे घर पर भी आसानी से तैयार किया जा सकता है। लेकिन क्या आपको पता है कि पनीर के छोटे से टुकड़े से अपना पूरा फेशियल कर सकते हैं। इसके लिए घर पर बना पनीर काफी ज्यादा अच्छा माना जाता है, तो आइए जानते हैं आप घर पर पनीर से फेशियल कैसे कर सकते हैं। पनीर विटामिन ए का अच्छा स्रोत माना जाता है और यह त्वचा को टोन करता है। यदि आप घर पर पनीर बना रहे हैं तो दूध फाड़ने के बाद जो पानी बच जाता है उसका इस्तेमाल आप टोनर के तौर पर कर सकते हैं। इसके लिए पानी में छोटा चम्मच गुलाब जल मिला ले और इस मिश्रण को कॉटन बॉल्स में डीप करके पूरे चेहरे पर लगाएं। आपके चेहरे पर पिंपल्स की समस्या है तो आप इसमें टी ट्री ऑयल की दो बूंद मिला सकते हैं। इससे आपका पूरा चेहरा क्लीन हो जाएगा।

यह भी पढ़े… Skin Care : बारिश में इस तरह करें अपनी त्वचा की देखभाल

पनीर से बनाए स्क्रब

आसान स्टेप्स से आप अपने चेहरे के लिए पनीर से स्क्रब भी बना सकते हैं। इसके लिए पनीर में थोड़ा ओट मिल का पाउडर मिक्स करें। यदि आपकी स्किन ड्राई है तो पनीर के साथ चीनी और शहद को मिक्स करना अच्छा होता है। वहीं यदि आपकी त्वचा कॉन्बिनेशन है तो आप पनीर के साथ चावल का पाउडर मिक्स कर सकते हैं। इन तीनों ही मिश्रण का इस्तेमाल आप अपने चेहरे को स्क्रब करने के लिए कर सकते हैं।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"