तुलसी से पाएं स्वस्थ बाल, ये घरेलू उपाय रोक देंगे आपके बालों झड़ना, दूर होगी ये समस्याएं, जानें यहाँ

यहाँ तुलसी के कुछ उपाय बताए गए हैं, जिससे आपके बालों की समस्या दूर हो सकती है।

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। प्राचीन काल से ही तुलसी (Tulsi) का बहुत महत्व रहा है। पूजा-पाठ और स्वास्थ के अलावा तुलसी बालों और चेहरे के लिए भी फायदेमंद होता है। मानसून में सबसे बड़ी समस्या बालों की होती है। यदि आप भी बालों के झड़ते हैं तो आपके घर में लगी तुलसी आपके लिए बहुत काम की साबित हो सकती है। तुलसी के पत्ते कई गुणों से भरपूर होता है। आयुर्वेद इसे इसे किसी वरदान से कम नहीं मानता। यहाँ तुलसी के कुछ उपाय बताए गए हैं, जिससे आपके बालों की समस्या दूर हो सकती है।

तुलसी के तेल से करें मालिश

बालों में तेल की मालिश करना हमेशा से फायदेमंद माना जाता है। तेल बालों को पोषण देता है, जो उन्हें स्वस्थ बनाने में मदद करता है। स्वस्थ बालों के अपने रूटीन में ऑयलिंग जरूर शामिल करना चाहिए। तुलसी के तेल से बालों की मालिश करना बहुत फायदेमंद होता है। तुलसी का तेल ब्लड सर्क्यूलैशन को सुधारता है और सुंदर बाल देता है। इतना ही नहीं यह उपाय सफेद बालों की समस्या को भी दूर करने में मददगार साबित हो सकता है।

यह भी पढ़े… भारत के बाजारों में कल होगी Royal Enfield के नए Bullet की एंट्री, इतनी होगी कीमत, यहाँ जानें फीचर्स

मेहंदी और तुलसी करेगा कमाल

मेहंदी (Henna) बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह बालों को सही रंग देता है। लेकिन यदि मेहंदी को आप तुलसी के पत्ते से मिला दे तो इसके गुणों में और भी अधिक वृद्धि हो जाती है। तुलसी के पत्ते से बने पाउडर को मेहंदी के पाउडर में मिला कर बालों में लगाना अच्छा माना जाता है।

केवल तुलसी का पेस्ट भी है काफी

यदि आप एक्सपेरिमेंट नहीं करना चाहते हैं तो सिर्फ तुलसी के पत्तों को अच्छे से पीस कर बालों में लगा सकते हैं। इस पेस्ट को बालों में थोड़ी देर छोड़ने के बाद जब यह सुख जाए, तो बालों को अच्छे से धो लें।

यह भी पढ़े… खूबसूरती में इन एक्ट्रेसेस को कड़ी टक्कर देती है Aishwarya Rai की भाभी, देखें तस्वीरें

दही और तुलसी चलाएगा अपना जादू

दही के गुणों के बारे में लगभग सभी लोगों को पता होता है। बालों के लिए जितना फायदेमंद होता है, उतना ही हेल्दी तुलसी के पत्ते भी होते हैं। दही और तुलसी के जूस का कॉम्बो डैन्ड्रफ को दूर करता है। साथ ही बालों का झड़ना बंद करता है।

आंवला और तुलसी का कॉम्बो नहीं है किसी से कम

आंवला बालों के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। इसके फ़ायदों से कोई दूर नहीं होता। प्राचीन काल से ही स्वस्थ के लिए आंवला इस्तेमाल में लाया जाता है। रात में आंवला और तुलसी के पाउडर को फुला कर रख दें। और सुबह इसे अपने बालों में लगाए और आधे घंटे के बाद बालों को धो लें।

Disclaimer: इस खबर का उद्देश्य केवल शिक्षित करना है। हम इन बातों का दावा नहीं करते। कृपया विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।