पैर में अगर कांटा लगे तो बिना सुई या नेलकटर के उसे निकालने के ये हैं सबसे आसान तरीके

Amit Sengar
Published on -

Take Out Splinter : हाथ या पैर में कांटा चुभ जाए तो उसे निकालना आसान नहीं होता। कांटा होता तो बहुत छोटा सा है लेकिन उसे निकालना आसान नहीं होता। कभी नेलकटर या कभी सुई से स्किन को कुरेद कुरेद कर कांटा निकालना पड़ता है। यानी एक दर्द के बदले दूसरा दर्द मोल लेना पड़ता है। लेकिन इस काटें को निकलाने के और भी कई तरीके हैं।

सेंधा नमक

सेंधा नमक में मेग्नीशिय सल्फेट होता है। आप एक बेंडेज लीजिए, उसमें सेंधा नमक रख कर कांटे वाली जगह पर बेंडेज लगा लें। कम से काम चार घंटे बाद बेंडेज निकलें। कांटा इतनी ऊपर आ चुका होगा कि आप आसानी से निकाल सकेंगे।

बेकिंग सोडा

एक चुटकी बेकिंग सोडा लेकर उसे पानी में घोल लें। इस घोल को बैंडेज की मदद से सीधे उस जगह लगाएं जहां कांटा लगा है। इस नुस्खे से भी कांटा कुछ ऊपर तक आ जाएगा। जिसे आप आसानी से निकाल सकेंगे।

केले के छिलके

एक पका हुआ केला लें। उसका छिलका निकालें और अंदर वाले भाग की तरफ से छिलका कांटे वाली जगह पर लगा दें। छिलके को हिलने डुलने से रोकने के लिए ऊपर से कपड़ा लपेट सकते हैं या पट्टी बांध सकते हैं। तीन से चार घंटे में छिलका ऐसे ही बंधा रहने दें। कांटा बाहर आ जाएगा।

अंडे के छिलके

अंडे के छिलके को सुबह तक कांटे वाली जगह पर बांध कर रखें। सुबह तक कांटा ऊपर तक जाएगा उसके बाद आप आराम से उसे बाहर निकाल सकेंगे।

*Disclaimer :- यहाँ दी गई जानकारी अलग अलग जगह से जुटाई गई एक सामान्य जानकारी है। MPBreakingnews इसकी पुष्टि नहीं करता है।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News