लड़कियां 47 घंटे से ज्यादा सीक्रेट नहीं रख सकती कोई बात, जानिए महिलाओं से जुड़े ये रोचक मनोवैज्ञानिक तथ्य

psychology

Interesting psychological facts related to women : मनोविज्ञान में अरसे से मनुष्य और अन्य जीवों के व्यवहार को देखने, समझने और परखने के बाद कई ऐसी बातें बताई गई हैं..जो हमें अचरज में डाल सकती है। हमें पता चलता है कि हम अपने ही बारे में कितना कम जानते हैं। इस क्षेत्र में कई अध्ययन और शोध होते रहे हैं और अब भी जारी है और इस आधार पर कुछ तथ्य सामने आए हैं। आज हम आपको महिलाओं के मनोविज्ञान से जुड़े कुछ रोचक मनोवैज्ञानिक तथ्य बताने जा रहे हैं।

महिलाओं से जुड़े रोचक मनोवैज्ञानिक तथ्य

  1. बुद्धिमान महिलाएं गलत व्यक्ति के साथ रहने की बजाय अकेले रहना पसंद करेंगी। वे किसी के साथ रहने की चाहत और रिश्ते में रहने की ज़रूरत के बीच अंतर को समझती हैं।
  2. रिसर्च में यह साबित हो चुका है कि महिलाएं ऐसे पुरुषों को पसंद करती हैं जो मजाकिया हों, उन्हें हंसा सके और उनके चेहरे पर मुस्कुराहट ला सकें। न कि किसी ऐसे शख्स के साथ जिसका कोई व्यक्तित्व ही न हो। ऐसा इसलिए है क्योंकि महिलाओं को बुद्धिमत्ता और ईमानदारी के साथ ह्यूमर भी पसंद आता है और उन्हें ऐसी पुरुष अधिक आकर्षक लगते हैं जिनका सेंस ऑफ ह्यूमर अच्छा होता है।
  3. अधिकांशत: महिलाएं उन पुरुषों के प्रति यौन रूप से आकर्षित होती हैं जो उन्हें मुक्त और स्वच्छंद महसूस करा सकें।
  4. एक मनोविज्ञान अध्ययन से पता चला है कि महिलाओं को वो पुरुष अधिक आकर्षक लगते हैं जिन्हें ज्यादातर महिलाएं पसंद करती हैं।
  5. ये बात किसी भी रिसर्च से पहले ही सब जानते थे और इसे मनोविज्ञान ने भी प्रमाणित किया है कि लड़कियों में लड़कों के मुकाबले ज्यादा धैर्य होता है। वो किसी भी परिस्थिति में धीरज कायम रखना जानती हैं। इसके विपरीत लड़के उतावले होते हैं।
  6. पुरुषों की तुलना में महिलाओं का दिमाग शारीरिक भाषा और चेहरे के भाव पढ़ने में अधिक कुशल होता है।
  7.  आमतौर पर महिलाएं स्वाभाविक रूप से अपने बच्चों और बहुत हद तक करीबी परिवार के सदस्यों के प्रति परोपकारी और उदार होती हैं।
  8.  महिलाओं के अवसाद में पड़ने की संभावना अधिक होती है क्योंकि वे जिस नकारात्मक स्थिति में होती हैं उसके लिए अक्सर खुद को दोषी मानती हैं। एक अध्ययन ने निष्कर्ष निकला है कि दर्द महसूस होने पर महिलाओं का मस्तिष्क भावनाओं को सक्रिय कर देता है।
  9. जी हां ये बात सच है…मनोविज्ञान के शोध में भी साबित हुआ है कि महिलाओं को तारीफ पाना पसंद होता है, भले ही वे इसे खुलकर स्वीकार न करें। अगर आप उनकी तारीफ करते हैं तो उन्हें अच्छा लगता है।
  10. महिलाएं ऐसे पुरुषों को पसंद करती हैं जो वास्तव में उनकी बातें सुनते हैं। महिलाएं हर समय उत्तर की उम्मीद नहीं करतीं। कभी-कभी उन्हें वहां मौजूद व्यक्ति द्वारा सिर्फ सुना जाना ही अच्छा लगता है।
  11.  एक रिसर्च के मुताबिक 68% महिलाओं का कहना है कि अगर उन्हें पता होता कि कभी इस बात का खुलासा नहीं होगा तो वो निश्चित रूप से अफेयर करतीं।

  12. महिलाएं अपने जीवन के (कुल मिलाकर) 4 वर्ष से अधिक समय मासिक धर्म में बिताती हैं।

  13. एक महिला कभी भी यह पसंद नहीं करेगी कि आप किसी अन्य महिला की, यहां तक ​​कि अपनी मां की भी ज्यादा तारीफ करें।
  14. एस रिसर्च के मुताबिक लड़कियां किसी बात को 47 घंटे से ज्यादा गुप्त नहीं रख सकती। वह इसे किसी न किसी के साथ जरूर शेयर करेंगी।
  15. शोध के मुताबिक महिलाएं दिन में लगभग 9 बार अपनी शक्ल-सूरत और ‘कैसी दिख रही हूं’ इसके बारे में सोचती हैं।
  16. एक अध्ययन के अनुसार, अगर महिला का पेट भरा हुआ है तो वो रोमांस करने को लेकर अधिक सहज और जिम्मेदारी से भरी होगी।
  17. शोध से पता चला कि महिलाएं नीला रंग पहनने वाले पुरुषों के प्रति अधिक आकर्षित होती हैं, जबकि पुरुष लाल रंग पहनने वाली महिलाओं के प्रति अधिक आकर्षित होते हैं।
  18. अगर कोई महिला पीड़ा या तकलीफ में है तो वो मौन हो जाएगी बजाय कि उसे प्रदर्शित करने के। अगर वो आपको नजरअंदाज कर रही है इसका मतलब है कि आपने उसे हर्ट किया है।
  19. आम तौर पर, एक महिला केवल उसी के साथ बहस करेगी जिसकी वह वास्तव में परवाह करती है। अगर वो किसी से कम बहस करती है या उसकी बात को महत्व नहीं देती है तो ये तब होता है जब उसकी उस व्यक्ति में दिलचस्पी कम होती है।
  20. जब कोई पुरुष पहली बार किसी महिला के पास जाता है, तो महिला उसे प्रति अपनी  7% शुरुआती धारणा इस आधार पर बनाती है कि वो क्या बात कर रहा है,  38% उसकी बोलने की शैली के आधार पर और 55% उसकी उपस्थिति और बॉडी लैंग्वेज के आधार पर।

(डिस्क्लेमर : ये लेख मनोविज्ञान संबंधी रिसर्च और उससे प्राप्त तथ्यों के आधार पर लिखा गया है। एमपी ब्रेकिंग न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता हैं।)


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News