कम बजट में घर को दें नया और अट्रैक्टिव लुक

हम आपको ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे, जिससे आप बहुत ही कम बजट में अपने घर को अच्छा, शानदार, आकर्षित, सुंदर और मॉडर्न लुक दे सकते हैं।

लाइफस्टाइल, डेस्क रिपोर्ट | आपमें से बहुत सारे लोग घर डेकोरेट करने के शौकीन होंगे, जिन्हें समय-समय पर घर को नया लुक देना पसंद होता है। जो अपने शौक को पूरा करने के लिए तरह-तरह के आइडियाज अपनाते हैं। लेकिन कुछ लोग अपने घरों को इसलिए भी अगल लुक नहीं दे पाते क्योंकि यह उनके सोच से परे होता है। ऐसे में हम आपको ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे, जिससे आप बहुत ही कम बजट में अपने घर को अच्छा, शानदार, आकर्षित, सुंदर और मॉडर्न लुक दे सकते हैं। सबसे पहले आपको इसके लिए थोड़ा टाइम देने की जरूरत है, साथ में आपकी समझदारी में आपको ऐसा करने में मददगार साबित हो सकता है।

कम बजट में घर को दें नया और अट्रैक्टिव लुक

यह भी पढ़ें – Morena : 3 साल की बच्ची से रेप करने वाले आरोपी को गिरफ्तार कर मकान पर चलाया बुलडोजर

रुम की सजावट

अक्सर ही हम सोशल मीडिया या फिर टीवी सीरियल्स में सजाया हुआ कमरा देखते हैं और अपने कमरे को भी उसी लुक में सजाना चाहते हैं। तो सबसे पहले इसके लिए आप फूलों का गमला, विभिन्न प्रकार की लाइट्स, मनी प्लांट, फोटो फ्रेम, इत्यादि से इसे सजा सकते हैं। जोकि बाजार में बहुत ही कम बजट में मिल जाता है। केवल इतना ही नहीं, आप हैंड क्राफ्ट की मदद लेकर झालर, मिट्टी के बने छोटे-छोटे बर्तन, खिलौने आदि से भी कमरे को डेकोरेट कर सकते हैं।

कम बजट में घर को दें नया और अट्रैक्टिव लुक

साफ-सफाई

अपने कमरे, घर सभी जगह के खिड़की, दरवाजें, किचन आदि में लाइट और थिन पर्दा लगा सकते हैं और समय-समय पर इसे धोए। आप एक जैसे रंग, डिजाइन का प्रयोग करें, ताकि वो दिखने में सुंदर लगे। घर में कपड़ों का सेट लगा कर रखें, उसे इधर-उधर ना फैला रहने दें। बर्तनों का सेट लगा कर रखें। इससे आपकी घर की सजावट बरकरार रहेगी।

कम बजट में घर को दें नया और अट्रैक्टिव लुकलिविंग की सजावट

हॉल को मेनटेन करना काफी मुश्किल काम है, लेकिन आप हैंगिंग लैंप का इस्तेमाल कर हॉल को स्टेंडर्ड लुक दे सकते हैं। इसके अलावा आप कैंडल्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

कम बजट में घर को दें नया और अट्रैक्टिव लुक

फर्नीचर

अगर आप घर में नया फर्नीचर लगाने की सोच रहे है, तो आप इसे अपने हॉल में सेट करें। साथ ही बाजार से पीछे लगाने के लिए वॉलपेपर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं पुराने फर्नीचर को आप दूसरे कमरे में भी लगा सकते है या फिर गार्डन, छत पर इसे लगाएं जोकि आपके घर की शोभा को और ज्यादा बढ़ा देता है।

कम बजट में घर को दें नया और अट्रैक्टिव लुक

घर के लिए आर्कषित रंगों का चुनाव

अब बात करते हैं घरों में इस्तेमाल किए जाने वाले रंग की। जिसपर आपकी पूरी सजावट और सुंदरता टिकी होती है। जिसके लिए आप अच्छे इंजीनियर्स की सलाह ले सकते हैं। आप अपने बॉथरुक, बेडरुम में अलग-अलग कमरे की सजावट के हिसाब से करवा सकते हैं। जैसे सफेद, ब्लू, रेड, ग्रीन, पिंक, पर्पल जो आपके लाइट के अनुसार घर में खिले और हां आप अपने घर के खिड़की-दरवाजे की पॉलिश करवाते रहें।

कम बजट में घर को दें नया और अट्रैक्टिव लुक

यह भी पढ़ें – Skin Care : इन 4 आयुर्वेदिक हर्ब्स से बनाए अपनी स्किन चमकदार, कुछ ही दिनों में दिखेगा फर्क