Gol Gappe Benefits: सेहत के लिए फायदेमंद है ये स्ट्रीट फूड, खाने से होंगे 5 जबरदस्त फायदे

Diksha Bhanupriy
Published on -
Gol Gappe Benefits

Gol Gappe Benefits For Health: भारत में कई तरह के स्ट्रीट फूड मिलते हैं जो बहुत ही फेमस हैं। गोलगप्पा एक ऐसी चीज है जो भारत का सबसे फेमस स्ट्रीट फूड है। ना सिर्फ बच्चे और युवा बल्कि बुजुर्ग भी इसे बड़े चाव से खाते हैं।

किसी का पेट अगर भरा भी हुआ हो और आप उसे गोलगप्पा खाने के लिए कहेंगे तो वह कभी भी मना नहीं करेगा। इस स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड के लिए हमेशा ही लोगों के पेट में थोड़ा स्पेस तो मौजूद रहता ही है। मसालेदार पानी से भरा हुआ भूख को भी आसानी से दूर कर देता।

हेल्दी होते हैं गोल गप्पे

हर किसी के मुंह का स्वाद ठीक कर देने वाले गोलगप्पे सेहत के लिहाज से काफी हेल्दी भी होते हैं। इन्हें बनाने में जिन चीजों का इस्तेमाल किया जाता है वो पोषण आहार में शामिल है।

 

इन्हें बनाने के लिए गेहूं का आटा, रवा, आलू, टकसाल के पत्ते, उबले चने, हरी मिर्च, नमक, धनिया, अमचूर और इमली का इस्तेमाल होता है। हम आपको बताते हैं कि इन चीजों के सेवन से स्वास्थ्य को क्या-क्या फायदे होते हैं।

यहां जानें Gol Gappe Benefits

वेट लॉस

यह सब से हैरान कर देने वाला फायदा है लेकिन यह वाकई में सच है। गोल गप्पे में जिन चीजों का इस्तेमाल किया जाता है उनमें से अधिकतर चीज उबली हुई होती है और इसमें ज्यादा मात्रा में पानी रहता है।

सब चीजों की वजह से इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है जो वेट लॉस में मददगार है। इसलिए यह कहना गलत नहीं होगा कि इससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

हेल्दी डाइजेशन

गोल गप्पे को आलू और छोले के साथ सूजी और गेहूं के आटे से तैयार किया जाता है। ये सभी चीजें फाइबर और कार्ब्स का अच्छा स्रोत है।

सेवन से आपके शरीर को भरपूर मात्रा में फाइबर मिलता है, जो शरीर के डाइजेशन प्रोसेस को सुधारने और साफ रखने में मदद करते है।

मुंह के छाले

गोल गप्पे में जिस पानी का उपयोग किया जाता है उसमें जलजीरा डला होता है। जिससे यह मुंह के छालों के लिए दवाई की तरह काम करता है। हमने कई बार छाले होने पर बड़े बूढ़ों से गोल गप्पा खा लेने की सलाह सुनी है।

ब्लड शुगर

गोल गप्पे में इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री में कार्ब्स बहुत कम मात्रा में होता है इसलिए ये डायबिटीज के रोगियों के लिए अच्छा रहता है। हालांकि, सेवन से पहले अगर डॉक्टर्स की सलाह ले ली जाए तो अच्छा रहेगा।

एसिडिटी का इलाज

जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या होती है उन्हें ठंडा पानी पीने की सलाह दी जाती है। जलजीरा भी ठंडा होता है और गोल गप्पे के पानी में इसका इस्तेमाल किया जाता है।

जलजीरा के पानी में अदरक, पुदीना, जीरा, काला नमक, धनिया जैसी चीज मौजूद होती है। कभी-कभी इसमें काली मिर्च भी मिलाई जाती है। ये सारी चीजें खराब पेट को साफ रखने में मदद करती है। इससे एसिडिटी की समस्या दूर होती है।

(Disclaimer- इस आर्टिकल में बताई गई विधि, सुझाव और तरीकों पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News