नवरात्रि आने से पहले ही गिरा सोने-चांदी का भाव, जनिए कितना सस्ता हुआ

शारदीय नवरात्रि (navratri) शुरु होने से पहले सोना (gold) और चांदी (silver)के भाव में गिरावट (Price fall) दर्ज की गई है। साथ ही आने वाले दिनों में भाव में और गिरवाट होने की उम्मीद जताई जा रही है।

-Cheat-in-the-name-of-selling-gold--

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। शनिवार से शारदीय की नवरात्रि (navratri) शुरु होने जा रही है। नवरात्री (navratri) के शुरु होने से पहले की सोने (gold) के दमों (price fall) में तेजी से गिरावट दर्ज की गई है। वहीं नवरात्रि (navratri) खत्म होने तक सोने के दामों (gold price) में और ज्यादा गिरवाट होने का अंदाजा लगाया जा रहा है। नवरात्रि (navratri) में किसी भी चीज की चाहे वो गाड़ी हो, घर हो, गहने हो या कोई और आइटम हो, सब की खरीदारी करना शुभ माना जाता है।

नवरात्रि (navratri) से शुरु होने से पहले ही बाजारों (market) में रोनक लौट आई है। लोग नवरात्रि में मां दुर्गा (Goddess Durga) की पूजा के लिए और बाकि सामान की खरीदारी कर रहे है। कोरोना (corona) के चलते ठप पड़े बाजार में नवरात्रि रोशनी बनकर दस्तक दे रहीं है।  दुकानदारों की माने तो उनका कहना है कि ये कोरोना के वजह से ग्राहक खरीदारी करने में हिचकिचा रहे थे, लेकिन नवरात्रि में अब ग्राहकों ने कोरोना को साइड में रखकर खरीदारी करने का मन बना लिया है, जिसको लेकर वो काफी हर्षित है।

बता दें कि हाल ही में सोना (gold) 50 हजार रुपए प्रति दस ग्राम (per 10 grams)  का कारोबार कर रहा है, वहीं चांदी (silver) की बात करे तो उसका दाम 60 और 61 हजार के बीच में है। बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में रेंज या तो यही रहेगा या फिर उसमें कुछ गिरावट आएगी।

वहीं गुरुवार को सोने के दाम (gold price) में गिरावट दर्ज की गई है। सोना 142 रुपए कम हुआ है, जिसके बाद से उसकी कीमत 50 हजार 400 प्रति दस ग्राम है। ये गिरवाट सुबर 11 बजकर 10 मिनट पर दर्ज की गई। दम में गिरावट से पहले सोने की कीमत 50 हजार 314 रुपए प्रति दस ग्राम थी। वहीं अगर बीते दिन यानि बुधवार की बात करे तो सोने की कीमत 50 हजार 542 रुपए प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था। बताया जा रहा है कि आने वाली नवरात्रि में सोने का 50 हजार के नीचे आ सकता है।

अगर चांदी (silver) की बात कि जाए तो चांदी की कीमत में भी गिरवट दर्ज की गई है। गुरुवार सुबह 11 बजकर 12 मिनट पर चांदी 453 रुपए प्रति किलोग्राम गिरवाट दर्ज होने के बाद चांदी की कीमत 61 हजार 150 रुपए प्रति किलोग्राम का कारोबार कर रही है। आज सुबह चांदी 61 हजार 114 रुपए प्रति किलोग्राम पर खुली थी। वहीं बीते रात यानि बुधवार को 61 हजार 603 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। बताया जा रहा है कि सोने के साथ आने वाले दिनों में चांदी के दाम में भी गिरावट देखने को मिलेगी।