Good Sleep: अब नहीं होगी रात में बेचैनी, इन 4 टिप्स से आएगी गहरी और शांत नींद

Good Sleep: क्या आप रात को सोने में परेशानी महसूस करते हैं? क्या टीवी देखकर सोने की कोशिश करते हैं, जो आपकी नींद में बाधा डालती है? चिंता न करें। यहाँ 5 आसान ट्रिक्स दिए गए हैं जिनकी मदद से आप टीवी की जगह कुछ बेहतर तरीके अपनाकर सुकून की नींद प्राप्त कर सकते हैं।

good sleep

Good Sleep: अधिकांश लोगों को रात में अनिंद्र की शिकायत होती है। कोशिश करने के बाद भी कई लोगों को समय पर नींद नहीं आती है और अगर समय पर नींद आ जाती है तो बार-बार नींद खुल जाती है। कुछ तो लोग अपने काम के चलते परेशान रहते हैं जिस कारण उन्हें अनिद्रा की शिकायत रहती है वहीं कुछ लोग ओटीटी प्लेटफॉर्म और सोशल मीडिया से इतना ज्यादा एडिक्टेड है कि उन्हें सोते समय बार-बार सोशल मीडिया चेक करना होता है जिस वजह से ज्यादा स्क्रीन टाइम हो जाता है और नींद में परेशानी आती है। इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग सुबह उठकर ऑफिस के लिए तैयार होते हैं और कम से कम 7 से 8 घंटे ऑफिस में बिताते हैं इसके बाद घर आते हैं और घर पर ओटीटी या फिर सोशल मीडिया में लगे रहते हैं, जिस वजह से समय पर सो नहीं पाते हैं और यही कारण है कि कई बार काम में मन नहीं लगता है। इसी के चलते आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनको अपने से आपको गहरी और शांत नींद आएगी, तो चलिए जानते हैं।

इन टिप्स को अपनाने से आएगी शांत और गहरी नींद

म्यूजिक

क्या आप जानते हैं कि म्यूजिक सिर्फ मनोरंजन का साधन ही नहीं, बल्कि शरीर और दिमाग के लिए एक बेहतरीन थेरेपी भी है? अध्ययनों से पता चला है कि रात में सोते समय म्यूजिक सुनने से शरीर में ऑक्सीटोनिन नामक हार्मोन का स्तर बढ़ता है। ऑक्सीटोनिन “हैप्पी हार्मोन” के नाम से जाना जाता है, जो तनाव और चिंता को कम करने, रक्तचाप को नियंत्रित करने और बेहतर नींद लाने में मदद करता है। इसलिए, रात को सोने से पहले नरम और शांत संगीत (soft and soothing music) की एक प्लेलिस्ट बनाएं और उसे सुनकर सोएं। यह आपके शरीर और दिमाग को शांत करने और आपको अच्छी नींद लेने में मदद करेगा।

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।