Good Sleep: अब नहीं होगी रात में बेचैनी, इन 4 टिप्स से आएगी गहरी और शांत नींद

Good Sleep: क्या आप रात को सोने में परेशानी महसूस करते हैं? क्या टीवी देखकर सोने की कोशिश करते हैं, जो आपकी नींद में बाधा डालती है? चिंता न करें। यहाँ 5 आसान ट्रिक्स दिए गए हैं जिनकी मदद से आप टीवी की जगह कुछ बेहतर तरीके अपनाकर सुकून की नींद प्राप्त कर सकते हैं।

good sleep

Good Sleep: अधिकांश लोगों को रात में अनिंद्र की शिकायत होती है। कोशिश करने के बाद भी कई लोगों को समय पर नींद नहीं आती है और अगर समय पर नींद आ जाती है तो बार-बार नींद खुल जाती है। कुछ तो लोग अपने काम के चलते परेशान रहते हैं जिस कारण उन्हें अनिद्रा की शिकायत रहती है वहीं कुछ लोग ओटीटी प्लेटफॉर्म और सोशल मीडिया से इतना ज्यादा एडिक्टेड है कि उन्हें सोते समय बार-बार सोशल मीडिया चेक करना होता है जिस वजह से ज्यादा स्क्रीन टाइम हो जाता है और नींद में परेशानी आती है। इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग सुबह उठकर ऑफिस के लिए तैयार होते हैं और कम से कम 7 से 8 घंटे ऑफिस में बिताते हैं इसके बाद घर आते हैं और घर पर ओटीटी या फिर सोशल मीडिया में लगे रहते हैं, जिस वजह से समय पर सो नहीं पाते हैं और यही कारण है कि कई बार काम में मन नहीं लगता है। इसी के चलते आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनको अपने से आपको गहरी और शांत नींद आएगी, तो चलिए जानते हैं।

इन टिप्स को अपनाने से आएगी शांत और गहरी नींद

म्यूजिक

क्या आप जानते हैं कि म्यूजिक सिर्फ मनोरंजन का साधन ही नहीं, बल्कि शरीर और दिमाग के लिए एक बेहतरीन थेरेपी भी है? अध्ययनों से पता चला है कि रात में सोते समय म्यूजिक सुनने से शरीर में ऑक्सीटोनिन नामक हार्मोन का स्तर बढ़ता है। ऑक्सीटोनिन “हैप्पी हार्मोन” के नाम से जाना जाता है, जो तनाव और चिंता को कम करने, रक्तचाप को नियंत्रित करने और बेहतर नींद लाने में मदद करता है। इसलिए, रात को सोने से पहले नरम और शांत संगीत (soft and soothing music) की एक प्लेलिस्ट बनाएं और उसे सुनकर सोएं। यह आपके शरीर और दिमाग को शांत करने और आपको अच्छी नींद लेने में मदद करेगा।

ऑडियोबुक

क्या आप किताबें पढ़ने के शौकीन हैं, लेकिन समय की कमी या आंखों की थकान के कारण ऐसा नहीं कर पाते हैं? चिंता न करें, ऑडियोबुक आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकती है। ऑडियोबुक में, आप अपनी पसंदीदा किताबों को सुनकर उनका आनंद ले सकते हैं। यह आपको लेटे हुए दिलचस्प कहानियों में खो जाने का अवसर देता है, जिससे आप अपनी वर्तमान चिंताओं और तनाव से दूर हो जाते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि ऑडियोबुक सुनने से मस्तिष्क में शांत लहरें उत्पन्न होती हैं, जो बेहतर नींद लाने में मदद करती हैं।

वॉर्म बाथ

क्या आप जानते हैं कि गुनगुने पानी से नहाना (वॉर्म बाथ) नींद की गुणवत्ता में सुधार करने का एक शानदार तरीका हो सकता है? गर्म पानी से नहाने से आपके शरीर का कोर तापमान स्वाभाविक रूप से ठंडा होता है। जब आप गर्म पानी में स्नान करते हैं, तो आपकी रक्त वाहिकाएं चौड़ी हो जाती हैं, जिससे आपके शरीर से अधिक गर्मी निकल जाती है। स्नान से बाहर निकलने के बाद, आपका शरीर ठंडा होने लगता है, जिससे मेलाटोनिन नामक हार्मोन का स्राव बढ़ जाता है, जो नींद को नियंत्रित करता है। इसके अलावा, गर्म पानी से नहाने से मांसपेशियों को आराम मिलता है और तनाव कम होता है, जो बेहतर नींद के लिए अनुकूल वातावरण बनाता है।

पॉडकास्ट

क्या आप ऑडियोबुक के अलावा कुछ और सुनना चाहते हैं जो आपको ज्ञान और प्रेरणा दे और साथ ही आपको अच्छी नींद भी दिलाए? तो पॉडकास्ट आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है! पॉडकास्ट में आप विभिन्न विषयों पर दिलचस्प और प्रेरक बातें सुन सकते हैं। चाहे आप इतिहास, विज्ञान, राजनीति, या मनोरंजन में रुचि रखते हों, आपके लिए निश्चित रूप से कोई न कोई पॉडकास्ट होगा। आप विभिन्न विषयों पर ज्ञान और जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। प्रेरक वक्ताओं और कहानियों से प्रेरित होकर आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रेरित हो सकते हैं। आप अपनी पसंद के विषयों पर मनोरंजन कर सकते हैं और हंसी-मजाक कर सकते हैं। शांत और सुखदायक पॉडकास्ट सुनने से आपको तनाव कम करने और आराम करने में मदद मिल सकती है। सोने से पहले शांत और आरामदायक पॉडकास्ट सुनने से आपको बेहतर नींद आ सकती है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News