बिना मेहनत के घर पर ही उगाएं ये 3 सब्जियां, बचेगा खर्च और मिलेगा ताजा स्वाद

Vegetables Plant: आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे कि आप घर में ही गमले या फिर जमीन में ऐसी कौन-कौन सी सब्जियां हैं जो उगा सकते हैं और घर पर ही ताजी और हरी सब्जियों का आनंद ले सकते हैं।

gardening

Vegetables Plant: घर में तरह-तरह के पौधे लगाने का शौक सभी को होता है। कुछ लोगों के घर में ज्यादा जगह होती है जिस वजह से वह अपने घर का एक हिस्सा गार्डन के रूप में बना लेते हैं, वहीं जिन लोगों के घर में ज्यादा जगह नहीं होती है वह लोग अपने घर की बालकनी या फिर छत पर तरह-तरह के फूल और सब्जी वाले पौधे लगाते हैं। पौधे लगाना बहुत ही आसान होता है, लेकिन उनकी देखभाल करना उतना ही मुश्किल होता है, क्योंकि अक्सर लोगों की यह शिकायत रहती है की अच्छी देखभाल करने के बाद भी उनका पौधा मुरझा जाता है, सूख जाता है या फिर ग्रोथ रुक जाती है। आपने भी कभी ना कभी ऐसी दिक्कतों का सामना जरूर किया होगा। दरअसल, हर पौधे की देखभाल करने का तरीका अलग होता है इसलिए हमें हर पौधे की देखभाल करने का तरीका जानना चाहिए और उसी अनुसार उनमें पर्याप्त पानी, धूप और खाद देना चाहिए।

खासतौर पर आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे कि आप घर में ही गमले या फिर मिट्टी में ऐसी कौन-कौन सी सब्जियां हैं जो उगा सकते हैं और घर पर ही ताजी और हरी सब्जियों का आनंद ले सकते हैं। गमले में उन सब्जियों को आसानी से लगाया जा सकता है जिनका सेवन हम रोजाना किसी न किसी सब्जी के साथ करते हैं या फिर किसी अन्य तरीके से करते हैं। जैसे टमाटर, भटे, मिर्च, पालक आदि। यह सारी ऐसी सब्जियां है जिन्हें आसानी से घर पर उगाया जा सकता है।

टमाटर (Tomato)

घर पर टमाटर लगाना बहुत ही आसान होता है आप इसे गमले या फिर बगीचे में आसानी से लगा सकते हैं। इसे अच्छी धूप वाली जगह पर रखें और नियमित रूप से पानी दें। टमाटर को रोपने के बाद पौधे के पास एक टहनी बांधने के लिए लकड़ी लगाएं ताकि पौधा सीधा रहे और ग्रोथ अच्छी रहे। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि टमाटर के पौधों को भरपूर धूप और पर्याप्त मात्रा में पानी की जरूरत होती है। जब धीरे-धीरे पौधा उगने लगे तो नीचे की पत्तियों को हटाते रहें, इससे पौधों को अच्छी हवा मिलती रहेगी, जिससे कि पौधा रोग से दूर रहेगा।

पालक (Spinach)

पालक को भी घर में आसानी से उगाया जा सकता है। आप इसे गमले या बगीचे दोनों में लगा सकते हैं। पालक के बीज को कम से कम 1 इंच की गहराई पर बोएं और पौधे के बीच में कम से कम 4 से 6 इंच की दूरी बनाए रखें। लेकिन इस बात का ध्यान रखें की पालक के पौधे को छांव वाली जगह पर भी उगाया जा सकता है। पालक को पानी की अत्यंत आवश्यकता होती है इसलिए नियमित रूप से पानी दें, इस बात का भी ध्यान रखें की मिट्टी नमी वाली हो।

मिर्च (Chillie)

बहुत लोगों को यह गलतफहमी होती है कि मिर्च का पौधा गमले में नहीं उगाया जाता है, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है आप मिर्च का पौधा बेहद ही आसानी से गमले में भी लगा सकते हैं। बस इस बात का ध्यान रखें कि जब आप मिर्च का पौधा लगा रहे हैं, तो 1/4 इंच गहराई पर बोएं और पौधों के बीच 12 इंच की दूरी रखना ना भूलें। मिर्च को भरपूर धूप की आवश्यकता होती है, इसलिए मिर्च के पौधे को ऐसी जगह लगाएं जहां उसे पर्याप्त धूप मिल सके। जब पौधा उगने लगे तब उसे समय-समय पर ट्रिम करते रहें।

 

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News