गुलाब की पंखुड़ियों से दिवाली पर बनाए टेस्टी लड्डू, भूल जाएंगे बर्फी, गुलाबजामुन का स्वाद

आप इस बार दिवाली पर गुलाब की पंखुड़ियों के लड्डू जरूर बनाए, जिसमें गुलाब की मीठी महक के साथ सौंधा सा स्वाद भी होगा

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। दिवाली का मौका यानि कि बर्फी, लड्डू, गुलाबजामुन, गुजिया जैसे पकवानों का त्योहार, इन्हें खाने का नाम सुन सुनकर ही मुंह में पानी आने लगता है। अक्सर ये होड़ भी मचती है कि किसके घर में क्या बना, अगर आप ये चाहती हैं कि इस होड़ में अव्वल आएं तो जरूर किसी ऐसी रेसिपी की तलाश में होंगी जो इजी भी हो, आराम से बन भी जाए और लोग तारीफ करते करते थक जाएं। ऐसी इच्छा है तो आप इस बार गुलाब की पंखुड़ियों के लड्डू जरूर बनाए, जिसमें गुलाब की मीठी महक के साथ सौंधा सा स्वाद भी होगा। इन लड्डुओं के लिए आपको सबसे पहले बनाना होगा गुलकंद.

ऐसे बनाएं गुलकंद
गुलकंद बनाने के लिए आपको गुलाब के फूल की पंखूड़ियां चाहिए होंगी। सबसे पहले आप ऐसे गुलाब चुने जो ऑर्गेनिक तरीके से उगाए गए हैं। उसके बाद इनकी पंखूड़ियों को तोड़कर धोकर एक जार में शक्कर डालकर रख दे। धूप में रखने से दो या तीन दिन में ही गुलकंद तैयार होगा। जिन लोगों के पास वक्त की कमी है वो सीधे बाजार से गुलकंद लाकर ही लड्डू तैयार कर सकती हैं।

गुलकंद बनाने की सामग्री
गुलकंद
आटा
शक्कर
ड्राईफ्रूट्स
गोंद

गुलकंद के लड्डू बनाने का तरीका
सबसे पहले आप सभी तरह के ड्राईफ्रूट्स को बारीक काट कर रोस्ट कर लें, उसके बाद एक कढ़ाही में गोंद डालकर रोस्ट करें, गोंद फूल जाए तो उसे पीस भी सकते हैं या दरदरा भी कर सकते हैं। आटे को भून लें, जब तक आटा हल्का भूरा या सुनहरा नहीं हो जाता उसे सेंकते रहें। ये सारी चीजों को अच्छे से ठंडा होने दीजिए।  इसके बाद शक्कर को बारीक पीस लीजिए, गुलकंद में आटा मिक्स कीजिए। आटा उतना ही मिलाएं जितने में गुलकंद को बांधा जा सके। शक्कर भी उतनी ही मात्रा में मिलानी है जिससे गुलकंद के स्वाद पर वो हावी न हो। जब पेस्ट लड्डू बंधने लायक हो जाए, तब छोटे छोटे लड्डू बना लें और सर्व करे।