जल गई या कड़क हो गई है रोटी, तो फेंकिए नहीं इन हैक्स से बनाएं टेस्टी डिश

ऐसे ही तरीके जिससे जली और कड़क रोटी भी स्वादिष्ट लगने लगेगी।

जीवनशैली,डेस्क रिपोर्ट। रोटी (roti) बनाते बनाते जल जाना आम बात है और रखे रखे कड़क हो जाए तो भी कुछ नया नहीं है। ऐसी रोटियों को हटाने के अलावा कोई चारा नहीं बचता। उस वक्त खाना बरबाद करने पर अफसोस भी होता है। अगर आपके हाथ से भी रोटियां ज्यादा संख्या में जलती हैं तो उन्हें परे करने की जगह कुछ ऐसी जुगाड़ अपनाएं कि आप उन रोटियों को कुछ अलग तरह से उपयोग कर सकें। हम आपको बताते हैं ऐसे ही तरीके जिससे जली और कड़क रोटी भी स्वादिष्ट लगने लगेगी।

सख्त रोटी के बनाएं लड्डू
रोटी कड़क हो गई हों या जल गई हों तो उन्हें तवे पर घी लगाकर और सेंक लें। ताकि रोटियां और कड़क हो जाएं। इन रोटियों को ठंडा होने पर मिक्सी में डालकर पीस लें। इसमें शक्कर का पाउडर मिलाएं। चाहें तो बारीक कटे ड्राई फ्रूट्स डाल सकते हैं। इसमें घी डालें और लड्डू बांध लें।

रोटी चाट
जली हुई रोटियों का चूरमा बना लें। आलू उबालें, उन्हें मैश करें। मैश करें आलूओं में नमक, मिर्च और चाट मसाला डालें। रोटी का चूरमा भी मिक्स करें। इस पेस्ट को बॉल जैसा बांध लें। इन बॉल्स को फ्राई कर लें या टिक्की जैसा शैलो फ्राई करें। इस पर हरी और मीठी चटनी डालें। दही और सेंव से सजा कर खाएं। आप चाहें तो स्वाद बढ़ाने के लिए बारीक प्याज और टमाटर भी डाल सकते हैं।

रोटी का पोहा
रोटियों का पोहा बनाने के लिए रोटी के छोटे छोटे टुकड़े कर लें। इस पर पानी के हल्के से छींटे मारे। रोटियों को थोड़ी देर के लिए रख दें। रोटी के सारे टुकड़े नर्म हो जाएंगे। इन्हें पोहे की तरह प्याज, हरी धनिया, हरी मिर्च और मुंगफली डालकर पोहे की तरह पका लें।

रोटी की मठरी
रोटी को मठरी के आकार में काटें और डीप फ्राई कर लें। रोटी एक दम मठरी की तरह हो जाएगी। इस पर चाट मसाला बुरक कर मिक्स कर दें।