Hair Care Tips: क्या रूखे और बेजान बालों से हैं परेशान, सोने से पहले करें ये काम, मिलेंगे खूबसूरत बाल

Hair Care Tips: हम सभी घने, सुंदर और मुलायम बाल चाहते हैं। लेकिन प्रदूषण, धूल, गलत हेयर केयर रूटीन और खराब जीवनशैली के कारण हमारे बाल रूखे, बेजान और झड़ने लगते हैं।

hair

Hair Care Tips: बालों का झड़ना और टूटना बहुत ही आम समस्या है। लेकिन जब यह समस्या बढ़ जाती है तो गंजेपन का डर सताने लगता है। क्या आपके भी बाल कंघी करते वक्त हद से ज्यादा टूटते या गिरते हैं या बाल बार-बार उलझ जाते हैं। अगर आप भी बालों की इन सारी समस्याओं से परेशान है तो अब ज्यादा चिंता की कोई बात नहीं है, क्योंकि आज हम आपको इस लेख के द्वारा कुछ ऐसी हेल्दी बालों से जुड़ी नाइट रूटीन बताने जा रहे हैं। जिनको अपने से बालों की स्थिति में सुधार किया जा सकता है, तो चलिए जानते हैं कि वह कौन-कौन सी टिप्स है।

सोने से पहले किन टिप्स को करें फॉलो

1. तेल मालिश

सोने से पहले अपने बालों और स्कैल्प में तेल की मालिश करना बहुत फायदेमंद होता है। तेल बालों को पोषण देता है, रक्त प्रवाह को बढ़ाता है और बालों को मजबूत बनाता है। तेल मालिश करने के लिए आप नारियल तेल, जैतून का तेल, बादाम का तेल, या अरंडी का तेल जैसे तेलों का उपयोग करें। तेल को गर्म करके अपनी उंगलियों से धीरे-धीरे स्कैल्प और बालों में मालिश करें। 30 मिनट तक तेल लगाकर रखें और फिर शैम्पू से धो लें।

2. बालों को कंघी करें

सोने से पहले अपने बालों को अच्छी तरह से कंघी करना महत्वपूर्ण है। इससे बालों में उलझन नहीं होगी और टूटने से बचेंगे। चौड़े दांतों वाली कंघी का उपयोग करें और धीरे-धीरे बालों को कंघी करें। सोने से पहले आप अपने बालों की ढीली गुट कर छोटी बना सकते हैं। ऐसा करने से बालों की ग्रोथ बढ़ती है और बाल टूटने से बचते हैं।

3. नरम तकिए का इस्तेमाल करें

रेशम का तकिया बालों के लिए बहुत अच्छा होता है। यह बालों को रगड़ से बचाता है और उन्हें मुलायम बनाता है। सोने के लिए नरम तकिया का ही इस्तेमाल करें, कड़क तकिया का इस्तेमाल करने से बाल खराब हो जाते हैं।

4. पर्याप्त पानी पीएं

पानी शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह बालों को भी पोषण देता है और उन्हें स्वस्थ बनाता है। दिन भर में कम से कम 8 गिलास पानी पीना सुनिश्चित करें। पानी न सिर्फ स्कैल्प को हाइड्रेट रखेगा बल्कि बालों के रूखेपन को भी दूर करेगा।

इन बातों का भी रखें ध्यान

1. स्वस्थ आहार खाएं: अपने आहार में फल, सब्जियां, और प्रोटीन शामिल करें।
2. तनाव से बचें: तनाव बालों के झड़ने का एक प्रमुख कारण है।
3. धूम्रपान न करें: धूम्रपान बालों को नुकसान पहुंचाता है।
4. नियमित रूप से व्यायाम करें: व्यायाम रक्त प्रवाह को बढ़ाता है और बालों को स्वस्थ बनाता है।इन टिप्स का पालन करके आप अपने बालों को स्वस्थ और सुंदर बना सकते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News