बालों को चमकदार, घना और मजबूत बनाएंगे दादी मां के ये नुस्खें, ऐसे करें इस्तेमाल

hair care tips

Hair Care Tips : बदलती लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से अक्सर लोगों को सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसमें सबसे ज्यादा बालों और त्वचा पर असर पड़ता है। वहीं मानसून के समय में भी बालों के झड़ने की समस्या सबसे ज्यादा लोगों को देखने को मिलती है। वह बालों की मजबूती भी कम होती जाती है।

ऐसे में अगर आप भी अपने बालों को घना मजबूत और लंबा बनाए रखने के लिए कई तरह के उपाय कर चुके हैं, लेकिन कोई फायदा देखने को नहीं मिल रहा है तो आज हम आपको दादी मां के कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने बालों की सही केयर करने के साथ-साथ उन्हें घना लंबा और मजबूत बनाएं रख सकते हैं।

यह नुस्खें सबसे ज्यादा कारगर माने जाते हैं। इनके कोई नुकसान नहीं होते हैं। यह आपको सिर्फ फायदा पहुंचाने का काम करते हैं। अगर एक बार दादी माथे इन उसको को अपना लिया तो आपके बाल बेहद खूबसूरत और चमकदार होने के साथ-साथ लंबे और घने भी तेजी से होंगे, तो चलिए जानते हैं दादी मां के उसको के बारे में जो आपके बालों की सेहत को मजबूत करने में मदद करेंगे।

Hair Care के लिए बेस्ट है दादी मां के यह नुस्खें

बालों में चंपी करना सबसे ज्यादा जरूरी

घर के बड़े बुजुर्ग हमेशा यह कहते आते हैं कि अपने बालों को तेल से मसाज करना चाहिए। उसे बालों की मजबूती बने रहते हैं। ऐसे में अगर आपके बाल भी डैमेज होना शुरू हो चुके हैं या वह तेजी से झड़ने लग गए हैं तो उसे रोकने के लिए बालों में नियमित रूप से चंपी करना सबसे ज्यादा जरूरी माना जाता है। यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है। इतना ही नहीं चंपी करने से बाल मजबूत बनते हैं और इसमें चमक भी आती है। इसलिए आप भी बालों की चंपी करना शुरू करें।

बालों को साफ करने के उपाय

कहा जाता है कि हमें हमारी स्कैल्प को साफ रखना चाहिए। अगर यह गंदी होती है तो बालों के झड़ने का कारण बनती है। इसलिए आप भी बालों में शैंपू लगाने की जगह नेचुरल हब्र्स का इस्तेमाल करके अपने स्कैल्प को मजबूत और साफ बनाएं रख सकती हैं। इसके लिए आप आंवला, रीठा, शिकाकाई का इस्तेमाल करें। दादी मां भी अपने बालों को मजबूत और घना बनाएं रखने के लिए इन चीजों का ही इस्तेमाल करती आई है। यह बेहद फायदेमंद मानी जाती है।

इसके अलावा आप मिट्टी से भी अपने बाल साफ कर सकती हैं। बालों के लिए काली मिट्टी सबसे ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है। दरअसल शैंपू में केमिकल मौजूद होता है, जो बालों के झड़ने का कारण बनता है। लगातार शैंपू का इस्तेमाल करने से बोल डैमेज भी हो जाते हैं। इसलिए आप दादी मां के बताएं उसको को अपना कर अपने बालों की चमक को बरकरार रख सकते हैं।

बेसन का करें उपयोग

अगर आपको डैंड्रफ की समस्या है और आपके बाल रूखे हो चुके हैं तो आप बेसन का उपयोग कर सकते हैं या के लिए लाभकारी साबित होगा। इसके लिए आपको बालों को बेसन की मदद से साफ करना चाहिए। बालों की सफाई काफी ज्यादा गहराई तक हो जाती है और इससे बाल भी सिल्की बने रहते हैं। इसलिए आप बेसन का इस्तेमाल जरूर करके देखें।

दही का करें इस्तेमाल

बालों को मुलायम चमकदार और मजबूत बनाए रखने के लिए आप दही का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। दही हमारे बालों में प्रोटीन पहुंचने का काम करता है। बालों को चमकदार और हेल्दी बनाएं रखने के लिए यह सबसे ज्यादा फायदेमंद उपाय में से एक माना जाता है। आप हफ्ते में एक बार दही को फेट कर उसे अपने बालों में लगे आपको असर जरूर देखने को मिलेगा।

बालों में घी लगाना भी है फायदेमंद

पुराने जमाने में दादी मां और महिलाएं अपने बालों को मजबूत और हेल्दी बनाए रखने के लिए तेल की जगह घी का इस्तेमाल करती थी। दरअसल की से स्कैल्प की मसाज करना फायदेमंद माना जाता है कि हमारे बालों को मजबूत और शाइनी बनाने का काम करता है। आप भी एक बार भी का इस्तेमाल अपने बालों पर करके देखें आपको काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News