सरसों के तेल में मिला लें ये एक चीज, जड़ से खत्म होगी डैंड्रफ की समस्या, तेजी से बढ़ेंगे बाल

Hair Care

Hair Care : मौसम के बदलते ही लोगों को अक्सर अपने बालों के झड़ने और बालों में डैंड्रफ होने की समस्या देखने को मिलती है। अगर किसी व्यक्ति के सिर में डैंड्रफ होता है तो उसके बाल भी तेजी से झड़ने लगते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के शैंपू, केमिकल युक्त प्रोडक्ट और कई घरेलू नुस्खे भी अपनाते हैं। लेकिन कोई फायदा उन्हें नहीं मिल पाता है।

ऐसे में अगर आप भी डेंड्रफ की समस्या से परेशान हो चुके हैं और उसके लिए अब तक कई तरह के नुस्खे और उपाय अपना चुके हैं या फिर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर चुके हैं। लेकिन कोई फायदा देखने को नहीं मिला है तो आज हम आपको डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने का बहुत ही आसान तरीका बताने जा रहे हैं। सर्दियों के मौसम में अगर यह नुस्खा आपने अपना लिया तो आपकी डैंड्रफ की समस्या हमेशा के लिए छूमंतर हो जाएगी। चलिए जानते हैं कैसे दूर किया जा सकता है सिर का डैंड्रफ?

सरसों के तेल में मिलाएं ये एक चीज

डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको सरसों के तेल में दही मिला कर अपने बालों में हफ्ते में दो बार लगाना चाहिए। अगर आप बालों में ये पैक बना कर लगाते हैं तो आपको काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा आपके बल सिल्की, शयनी और घने होने के साथ साथ डैंड्रफ मुक्त होंगे। सर्दियों के मौसम में सरसों का तेल सभी को सूट भी हो जाता है। अगर आपको सरसों के तेल से एलर्जी है तो आप सबसे पहले एक बार इसका पेच टेस्ट कर के देख लें उसके बाद ही अपने स्कैल्प में अप्लाई करें।

ऐसे लगाएं अपने स्कैल्प में पैक

  • पहले आप सरसों के तेल में दही मिला कर उसे अच्छे से मिक्स कर लें।
  • उसके बाद आप इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर अच्छे से लगा लें और अपने बालों में 30 मिनट तक के लिए लगा कर छोड़ दें।
  • अब आपको माइल्ड शैम्पू की मदद से अपने बालों को धोना है।
  • फिर ड्रायर की मदद बिलकुल भी ना लें आप धूप में अपने बालों को सूखा सकती है आपको काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा।
  • इससे जल्दी ही डैंड्रफ की समस्या ठीक होने लगेगी।
  • ऐसा आपको हफ्ते में दो बार करना है आपको काफी फायदा देखने को मिलेगा।

आप चाहे तो मिश्रण में दही की जगह नींबू भी मिला सकते हैं। ये पैक भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। नींबू डैंड्रफ खत्म करने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। इसके इस्तेमाल से बाल भी तेजी से बढ़ने लगते हैं। इसकी जगह एलोवेरा जेल भी बालों के लिए फायदेमंद माना जाता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News