बालों के लिए हानिकारक है गंदा कंघा, आज ही कर लें साफ नहीं तो भुगतने पड़ेंगे ये नुकसान

Published on -
Hair Care Tips

Hair Care Tips : हर किसी की चाहत होती है कि उसके बाल खूबसूरत, लंबे और घने हो। लेकिन कुछ गलतियों की वजह से लोग खुद इसे ख़राब करने पर तुले रहते हैं। जी हां बालों को संवारने के लिए हर कोई रोजाना हेयर ब्रश का इस्तेमाल अपने बालों में करता है। हालांकि कुछ लोग कंघी का इस्तेमाल भी करते हैं। ऐसे में कुछ वक्त तक अगर कंघे को साफ नहीं किया जाए तो वह गंदा हो जाता है।

लेकिन लोग उसे फिर भी साफ नहीं करते हैं और उसी गंदे कंघे से अपने बालों को बनाते रहते हैं जिसे काफी ज्यादा नुकसान उन्हें देखने को मिलता है। अगर आप भी गंदा कंघा रोजाना इस्तेमाल करते हैं तो आज ही बंद कर दें। आज हम आपको इससे होने वाले नुकसानों के बारे में बताने जा रहे हैं, तो चलिए जानते हैं गंदा कंघा इस्तेमाल करने से क्या-क्या नुकसान होते हैं उनके बारे में –

Hair Care Tips : गंदा कंघा इस्तेमाल करने के नुकसान

बालों में गंदा कंघा इस्तेमाल करने की वजह से स्कैल्प पर बैक्टीरिया का अटैक होने लगता है। जिसकी वजह से स्कैल्प से जुड़ी कई सारी समस्याएं उत्पन्न होने लगती है। वहीं बालों में रूसी और खुजली जैसी समस्या लोग झेलते हैं। इसीलिए स्कैल्प को साफ रखने के लिए हमेशा साफ कंघा इस्तेमाल करना चाहिए।

आपको बता दें गंदे कंघे की वजह से जर्म्स और गंदगी बालों में चिपक जाती है जो बालों की ग्रोथ को नुकसान पहुंचती है। इतना ही नहीं अगर लंबे समय तक ऐसा चलता रहा तो बाल काफी ज्यादा रूखे और बेजान होने लगते हैं। वहीं बालों का झड़ना भी शुरू हो जाता है।

अगर आप लंबे समय से एक ही कंघा इस्तेमाल कर रहे हैं और उसे साफ़ भी नहीं करते हैं तो इसकी वजह से आपको रुसी की समस्या झेलनी पड़ सकती है। क्योंकि इससे डेंड्रफ तेजी से बढ़ता है और सेरोइसिस जैसी समस्या होने लगती है।

गंदे कंघे की वजह से बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। इसलिए कहा जाता है कि हमेशा बिना तेल वाला और साफ कंघा इस्तेमाल करना चाहिए। इतना ही नहीं गंदे कंघे की वजह से इन्फेक्शन का खतरा भी तेजी से बढ़ जाता है। जिसके बाद डॉक्टर का सहारा लेना पड़ता है लेकिन उससे भी कोई फर्क नहीं पड़ता।

इन दिनों सबसे ज्यादा लोग अपने बालों के झड़ने की वजह से परेशान रहते हैं। इसके लिए वह कई तरह के उपाय भी करते हैं लेकिन उन्हें कोई फायदा देखने को नहीं मिलता है इन सब के पीछे की वजह कुछ और नहीं बल्कि गंदगी और हेयर ब्रश ही है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News न्यूज़ नहीं करता।


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News