सोते समय बिलकुल ना करें ये गलतियां, खराब और बेजान हो जाएंगे बाल, जानें टिप्स

Silky And Shiny Hair Mask

Hair Care Tips : हर लड़की की चाहत होती है कि उसके बाल लंबे घने और मजबूत रहे। लेकिन आजकल बदलती लाइफस्टाइल और खराब खान-पान की वजह से ऐसा नहीं हो पता है। अक्सर लड़कियों में बाल झड़ने के शिकायत देखने को मिलती है। इसके लिए वह कई तरह के उपाय और महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी करती हैं, लेकिन उन्हें किसी भी तरह का कोई फायदा देखने को नहीं मिलता है।

वहीं कुछ गलतियां भी बालों को खराब करने का सबसे बड़ा कारण बनती है। हालांकि कोई भी जान करके गलतियां नहीं करता है, लेकिन जाने अनजाने में कुछ गलतियां ऐसी हो जाती है जिसे बालों को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचता है और वह रुक सुख और बेजान बनने लगते हैं।

अगर आप भी अपने बालों को मजबूत बनाए रखना चाहती हैं और बालों के झड़ने को रोकना चाहती है ,तो आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें रात के समय में बिल्कुल भी नहीं किया जाना चाहिए। अगर ऐसा आप करते हैं तो आपको बालों के झड़ने की समस्या के साथ-साथ कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। चलिए जानते हैं लंबे घने बालों के लिए किन आदतों को छोड़ना चाहिए और क्या करना चाहिए?

इन आदतों को आज ही बदले

तकिया बदलें

अगर आप रात में खराब फैब्रिक वाले तकिए पर सोते हैं तो आज ही उसे बदल दें। क्योंकि खराब फैब्रिक वाले तकिया बालों को खराब करते हैं और उसे रुख और बेजान बनाते हैं। इसीलिए हमेशा सेटिंग या सिल्क के तकिए पर ही सोना चाहिए। इससे बाल नरम रहते हैं और टूटने से भी बचते हैं।

बालों को सुलझा कर सोए

हमेशा रात के समय सोने से पहले अपने बालों को सुलझाना चाहिए और अच्छे से सुलझाने के बाद उसकी चोटी बनकर ही सोना चाहिए। ऐसा करने से ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है और बाल मजबूत और घने बने रहते हैं। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं और उनसे हुए बालों में ही सो जाते हैं तो इससे बाल काफी ज्यादा झड़ते हैं और हेयर फॉल की समस्या से जूझना पड़ सकता है।

गीले बालों को सुखाएं

कभी भी गीले बालों में नहीं सोना चाहिए। अगर आप रात के समय हेयर वॉश करते हैं तो हमेशा बालों को अच्छी तरह से सूखने के बाद ही बिस्तर पर जाकर सोना चाहिए। ऐसा करने से बाल अच्छे रहते हैं। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके बाल डैमेज हो सकते हैं और आपके बालों के झड़ने की समस्या से परेशान होना पड़ सकता है।

टाइट बाल कर के ना सोएं

कभी भी सोते वक्त बालों को टाइट बांध कर नहीं सोना चाहिए। हमेशा बालों को ढीला कर कर ही सोना चाहिए। अगर आप टाइट हेयर स्टाइल बनाकर सोते हैं। तो इससे स्कैल्प पर स्ट्रेस पड़ता है और बाल टूटना शुरू हो जाते हैं इसीलिए हमेशा रात के समय लूज हेयर स्टाइल बनाकर सोना चाहिए।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News