कंडीशनर की जगह इन चीजों का करें बालों में इस्तेमाल, बनेंगे चमकदार और मजबूत

Hair care

Hair Care : बदलती लाइफस्टाइल की वजह से लगातार लोगों को अपने स्वास्थ्य से लेकर त्वचा तक कई सारी समस्याएं देखने को मिलती है। इसमें सबसे ज्यादा चेहरे और बालों पर इसका फर्क देखने को मिलता है। इसके लिए लोग तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करते हैं। कई लोग पार्लर जाकर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल अपने ऊपर करवाते हैं तो कई लोग घर पर ही ऑनलाइन महंगे प्रोडक्ट्स मंगवा कर उसका इस्तेमाल करते हैं। ऐसा ही बालों के लिए भी किया जाता है।

लोग बालों को खूबसूरत और चमकदार बनाए रखने के लिए कंडीशनर, शेम्पू और महंगे सिरम्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई बार बाल इससे डेमेज हो जाते हैं और तेजी से झड़ने भी लग जाते हैं इस वजह से लोग परेशान हो जाते हैं। अगर आपके बाल भी झड़ रहे हैं और आप महंगे प्रोक्ट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन आपको फायदा देखने को नहीं मिल रहा है तो आप इन चीजों का इस्तेमाल कंडीशनर की जगह करेंगे तो आपको काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा। चलिए जानते हैं उन चीजों के बारे में –

बालों में इन चीजों का करें इस्तेमाल

  • बालों को खूबसूरत मजबूत और चमकदार बनाए रखने के लिए आप केले और शहर का हेयर मास्क बनाकर लगा सकती है। यह कंडीशनर से भी अच्छा काम करता है। इससे बाल बेहद खूबसूरत बनते हैं और तेजी से बढ़ाने भी लगते हैं।
  • इसके अलावा आप अपने बालों में दही का हेयर मास्क लगा सकते हैं। दही लगाने से बालों को प्रोटीन मिलता है। साथ ही वह चमकदार और मजबूत बनते हैं। इससे डेंड्रफ की समस्या भी खत्म हो जाती है।
  • अगर आप हफ्ते में दो बार नारियल का तेल थोड़ा सा कुनकुना करके अपने बालों में लगाते हैं तो इससे भी आपके बाल मजबूत और घने होने के साथ-साथ लंबे और चमकदार भी बनते हैं। यह बालों की सेहत के लिए सबसे अच्छा और फायदेमंद माना जाता है। आप इसका भी इस्तेमाल कंडीशनर की जगह कर सकते हैं।
  • आप बालों में अंडे के पीले भाग में तेल मिलाकर हफ्ते में एक बार लगाते हैं तो आपके बाल चमकदार और मुलायम हो जाएंगे। यह बालों को खूबसूरत और मजबूत बनाए रखने के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद और कारगर माना जाता है। इसके इस्तेमाल से कंडीशनर की भी जरूर बालों को नहीं पड़ती।
  • एलोवेरा भी बालों के लिए सबसे अच्छा और फायदेमंद माना जाता है। लोग बाजार में मिलने वाले महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, जिसमें एलोवेरा का नाम लिखा रहता है। लेकिन अगर आप ओरिजिनल एलोवेरा अपने बालों में लगाएंगे तो इससे आपके बालों की कंडीशनिंग भी होगी और बाल खूबसूरत और मुलायम बन जाएंगे।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News न्यूज़ नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News