Hair Care Tips: बालों को रखना चाहते है हेल्दी और शाइनी तो बस फॉलो करें ये काम, अपनाएं हेल्दी टिप्स

हेल्दी बाल भला कौन नहीं चाहता। बालों को लंबा और शाइनी बनाने के लिए हम बाजार से कितने ही मंहगे प्रोडक्टस खरीद लेते है। लेकिन आप सिर्फ कुछ टिप्स अपनाकर भी अपने बालों को हेल्दी रख सकती हैं।

Hair Care Tips: हर कोई चाहता है कि उसके बाल लंबे, घने और खूबसूरत हो। ये लंबे बाल आपकी खूबसूरती में चारर चांद लगाने का काम करते है। बालों को लंबा और हेल्दी रखने के लिए लोग क्या क्या करते है। आज हम आपको कई तरह के आसान टिप्स फॉलो बताएंगे। जो आपके बालों को हेल्दी रखने में मदद करेगा। इसके लिए आपको मार्केट से महंगे शैंपू, कंडीशनर या किसी अन्य हेयर प्रोडक्ट्स की जरूरत नहीं है। बस फॉलो करें ये बेसिक टिप्स

 समय पर बालों में तेल लगाएं

कई बार लोगों को लगता है कि बालों को सॉफ्ट और मजबूत रखने के लिए उन्हें महंगे प्रोडक्ट की जरूरत पड़ेगी। वास्तव में ऐसा नहीं है। आप अपने बालों को घर पर भी अच्छे से रखकर उनकी देखभाल कर सकती है। इसके लिए जरूरी है कि आप समय समय पर बालों में तेल लगाते रहें। तेल लगाने के साथ ही बालों की कम से कम 20 मिनट तक मालिश जरूर करें।

हेल्दी फूड्स को करें डाइट में शामिल

बालों की देखभाल के लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट पर ध्यान दें। ऐसे कई बार होता है कि हम अपने डाइट पर ध्यान नहीं दे पाते है जिस वजह से बाल कमजोर पड़ जाते है। कमजोर बाल टुटने लगते है जिससे हेयर फॉल की समस्या आती है। ऐसे में अपनी डाइट में हेल्दी फूड्स को शामिल करें जिससे बाल हेल्दी और लंबे होगे। अपने डाइट में आप आयरन युक्त फूड जैसे हरी सब्जियों विटामिन-सी युक्त फूड जैसे कीवी, अमरूद, संतरा, ब्‍लैक बेरीज शामिल करें।

भरपूर नींद लें

सिर्फ खाना ही काफी नहीं है। बालों को हेल्दी रखने के लिए भरपूर नींद का होना भी जरूरी है। रात को सोते समय अच्छी नींद लें। स्टडी के मुताबिक हर इंसान को कम से कम 8 से 9 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। रात में सोने से हमारे बालों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। जिस वजह से बालों की ग्रोथ अच्छी रहती है। इन सब के अलावा आप चिंता और तनाव से खुद को दूर रखें।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News