इन टिप्स से सफेद बालों को करें कम, लगेंगे खूबसूरत

hair care tips, White Hair Problem

Hair Care Tips : इन दिनों बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी के बाल सफेद होने की समस्या काफी ज्यादा सामने आ रही है। बढ़ती उम्र और कई बार गलत लाइफस्टाइल की वजह से भी यह समस्या लोगों को काफी ज्यादा देखने को मिलती है। कई लोग इसे चेक करने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं। लेकिन उसके बाद भी उन्हें कोई फायदा देखने को नहीं मिलता है। अगर आप भी सफेद बालों की वजह से परेशान हैं, तो आज हम आपको कुछ आसान से टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने बालों को फिर से काला कर सकते हैं। वहीं यह बेहद खूबसूरत और जानदार दिखेंगे। चलिए जानते हैं उन सब के बारे में –

सफेद Hairs को कम करने के टिप्स

आपको बता दें, सफेद बाल होने के पीछे कई कारण होते हैं। लेकिन सबसे अहम कारण जाने टेक और बॉडी में मेलेनिन की कमी सबसे ज्यादा इसका कारण बनती है। इतना ही नहीं तनाव की वजह से भी बाल सफेद होने लगते हैं। इन्हें ठीक करने के लिए आप इंटेक्स को फॉलो कर सकते हैं –

आंवला

रोजाना नियमित रूप से आंवला का सेवन करेंगे तो आपको काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा। आंवला में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इस वजह से इसके सेवन से सफ़ेद बालों को कम किया जा सकता है। अगर आपको आंवला खाना नहीं पसंद है तो आप इसका पाउडर भी पानी के साथ खा सकते हैं।

ब्लैक टी

ब्लैक टी बालों की हेल्थ के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इसके इस्तेमाल से बालों को सफेद होने से रोका जा सकता है। दरअसल ब्लैक टी में मेलेनिन और केराटिन की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इस वजह से यह सफेद बालों को कवर करने में मदद करती है।

करी पत्ता

करी पत्ते के अंदर प्रोटीन और बेटा क्या रेट इन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह बालों की समस्या को दूर करने में सबसे ज्यादा कारगर माना गया है। बालों को लंबे समय तक काले, लंबे और घने बनाएं रखने के लिए आप नारियल के तेल में करी पत्ते को मिलाकर इसे पका कर अपने बालों में लगा सकते हैं। इससे आपको काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा।

मेथी दाना

मेथी दाने के अंदर विटामिन ए, के और सी के साथ-साथ आयरन, कैल्शियम और फोलिक एसिड की मात्रा भरपूर पाई जाती है। यह डैंड्रफ के साथ-साथ बालों के झड़ने को कम करने में काफी ज्यादा मददगार साबित होता है। इतना ही नहीं है बालों को काला बनाए रखने में भी काफी ज्यादा मदद करता है। इसे आप भेज कर अपने बालों में पेस्ट लगा सकते हैं। यह आपको काफी ज्यादा फायदा।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध विभिन्न माध्यमों के जरिए बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News