Hair Care Tips: मानसून में इस तरह रखें बालों का खास ख्याल, घर पर इस तरीके से बनाएं नेचुरल हेयर मास्क

Hair Care Tips: बारिश के दिनों में बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए आप घर में रखी कुछ चीजों का इस्तेमाल कर सकती हैं। इन चीजों की मदद से आप कई तरह के नेचुरल हेयर मास्क बनाकर अपने बालों को सुंदर और हेल्दी रख सकती हैं।

Hair Care Tips: बारिश के दिनों में बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए आप घर में रखी कुछ चीजों का इस्तेमाल कर सकती हैं। इन चीजों की मदद से आप कई तरह के नेचुरल हेयर मास्क बनाकर अपने बालों को सुंदर और हेल्दी रख सकती हैं। दरअसल बारिश के मौसम में बाल ज्यादा झड़ते और टूटते हैं। जिस वजह से हेयर फॉल होना आम बात होती है। ऐसे में आप इन हेयर मास्क की मदद से अपने बालों का ख्याल रख सकती हैं।

अंडे का हेयर मास्क

अंडे का हेयर मास्क बनाने के लिए आपको एक बाउल में 2 अंडे सफेद भाग लेना है। फिर इसमें 1 बड़ा चम्मच शहद अच्छे से मिलाना है। इस हेयर मास्क को अपने बालों में लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। फिर बालों को किसी माइल्ड शैंपू से अच्छे से धो लें। ये आपके स्कैल्प को ऑयल फ्री और बालों को मुलायम बनाएगा।

नारियल और शहद का हेयर मास्क

नारियल और शहद का हेयर मास्क तैयार करने के लिए आपको एक बाउल में 1 बड़ा चम्मच शहद और नारियल का तेल लेना है। फिर इसमें एक चम्मच शहद और 3 से 4 स्ट्रॉबेरी को मैश करके मिलाना है। फिर इस हेयर मास्क को अपने बालों में लगाकर 15 से 20 मिनट के बाद धो लें। ये हेयर मास्क आपके बालों को अंदर से पोषण देने में मदद करता है।

सिरका और शहद का हेयर मास्क

सिरका और शहद का हेयर मास्क तैयार करने के लिए आपको सिरका और शहद को बराबर मात्रा में लेकर एक कप गर्म पानी में अच्छी तरह मिला लेना है। फिर इसे कुछ देर के लिए ठंडा होने देना है। जब ये ठंडा हो जाए तो इस हेयर मास्क को अपने इसे बालों में 10 से 15 मिनट के लिए लगाकर रखें। इसके बाद बालों को किसी माइल्ड शैंपू से धो लें।

नीम और नींबू का हेयर मास्क

नीम और नींबू का हेयर मास्क तैयार करने के लिए आपको नीम के पत्ते और नींबू का रस का पेस्ट बना लेना है। अब इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर कम से कम आधे घंटे के लिए लगाकर रखें। फिर अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

Other Latest News