Hair Care Tips: इस तरह रखें बालों का खास ख्याल, नहीं टूटेंगे आपके बाल, अपनाएं ये आसान उपाय

Hair Care Tips: बारिश के मौसम में अक्सर हेयर फॉल की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में आपको अपने बालों का ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत पड़ती है। इसके लिए आप कुछ हेयर केयर टिप्स को अपनाकर अपने बालों को हेल्‍दी और चमकदार बना सकते हैं।

Saumya Srivastava
Published on -
Hair care tips

Hair Care Tips: बारिश के मौसम में अक्सर हेयर फॉल की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में आपको अपने बालों का ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत पड़ती है। कुछ ऐसे हेयर केयर टिप्‍स है जिन्हें अपनाकर आप अपने बालों को हेल्‍दी और चमकदार बना सकते हैं। आइए कुछ ऐसे ही हेयर केयर टिप्स के बारे में जानते हैं।

गीले बाल ना रहने दें

बारिश में अक्सर बाल गीले हो जाते हैं। ऐसे में आप इन्हें गीला ना रहने दें। बालों को तौलिए से सुखाने की बजाए हेयर वॉश करें। दरअसल बारिश में भीगे होने के वजह से आपके बाल बेहद नाजुक हो जाते हैं, जिससे हेयर फॉल की परेशानी बढ़ जाती है। इसलिए किसी माइल्‍ड शैंपू से बालों को धोना सही माना रहता है।

​इमरजेंसी में यूज करें ड्राई शैंपू

अगर आप बाहर निकल रहे हैं तो अपने साथ मिनी स्प्रे जरूर रखें। जब भी आपके बाल गीले हो जाएं तो पेपर टॉवल लें और अपनी जड़ों को जितना हो सके, उससे प्रेस कर लें। जब आपका बाल सेमी-ड्राई हो जाए फिर उस पर ड्राई शैंपू को स्प्रे करें। इस बात का ध्यान रखें कि इसे बालों की जड़ों में स्‍प्रे नहीं करना है। घर आने पर बालों को शैंपू से धो लें।

​बालों को कवर करें

बारिश के मौसम में बालों का झड़ना एक आम समस्या हैं। ऐसे में अगर आप अपने बालों को झड़ने से बचाना चाहते हैं तो बाहर निकले समय स्कार्फ से बालों को जरूर कवर कर दें। इससे आपके बालों के साथ साथ स्‍कैल्‍प की भी सुरक्षा होगी।

​बालों को रखें नरिश

इन दिनों जरूरी है कि आपके बाल अच्छे से नरिश हो। अपने बालों को अच्‍छी तरह से पोषण देने के लिए जरूरी है कि उस पर लाइट ऑयल-बेस्‍ड सीरम का इस्तेमाल करें। इस बात का ध्यान रखें कि हर 15 दिनों में एक बार बालों की डीप कंडीशनिंग भी जरूर करें। इसके अलावा आप ढेर सारा पानी पीएं और बहुत ज्‍यादा कैफीन पीने से भी बचें।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

Other Latest News