Hair care tips: बालों को हेल्दी रखने के लिए ट्राई करें ये नाइट हेयर केयर रूटीन, बाल बनेंगे हेल्दी और शाइनी

बालों घने और लंबे दिखे इसके लिए जरूरी है उनकी सही देखभाल। अगर आप भी बालों को हेल्दी रखना चाहती है तो उनका अच्छे से ख्याल रखें। दिन के साथ साथ आप में भी हेयर केयर रूटीन को फॉलो करें।

Hair care tips

Hair care tips: बाल आपके चेहरे की खूबसूरती में चार चांद लगाते है। आपके बाल लंबे और घने नजर आएं इसके लिए जरूरी है सही हेयर केयर रूटीन की। हेयर केयर रूटीन को फॉलो करने से आपके बाल लंबे समय तक स्वस्थ रहते है। बदलते मौसम की वजह की वजह से हेयर ड्राई और बेजान हो जाते हैं। जिस वजह से वो तेजी से झड़ने लगते है। इसलिए बालों की देखभाल के लिए जरूरी है कि आप मॉर्निंग रूटीन के साथ-साथ नाइट हेयर केयर रूटीन भी फॉलो करें। इससे बालों को पोषण तो मिलता ही है साथ ही वो हेल्दी भी रहते हैं। चलिए जानते हैं नाइट हेयर केयर रूटीन के बारे में।

हेयर मास्क अप्लाई करें

अपने बालों को हेल्दी रखने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते है। बात जब नाइट हेयर केयर रूटीन की आए तो जरूरी है कि आप रात के समय बालों में हेयर मास्क को अप्लाई करें। हेयर मास्क को अप्लाई करने के लिए आप घर की चीजों का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आप केले या एलोवेरा से बना हेयर मास्क इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे बालों को जरूरी पोषण मिलता है। इस हेयर मास्क को आपको 30 मिनट तक लगाए रखना है फिर बालों को पानी से साफ कर लेना है।

बालों की करें चंपी

बालों की चंपी करने से वो हेल्दी होते है। अगर आपके बाल ज्यादा ड्राई हैं तो इसके लिए आप बालों में ऑयल की चंपी कर सकती हैं। बालों में चंपी करने के लिए आपको सरसों का तेल या मेथी के दाने और करी पत्ते को पकाकर बनाएं गए तेल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इस तेल को बालों में करीब 1 घंटा तक रहने दें। फिर बालों को नॉर्मल पानी से साफ कर लें। आप चाहें तो बालों में सीरम का इस्तेमाल भी कर सकती है।

सोने से पहले कंघी जरूर करें

सोने से पहले हमेशा अपन बालों को कंघी करके ही सोएं। वरना बालों को सुलझाने में काफी दिक्कत होती है। आपके बालों में गाठ न आएं इसके लिए जरूरी है कि आप सोने से पहले बालों में सीरम लगाकर उन्हें अच्छे से कंघी करें। कंघी करने के बाद आप अपने बालों का लूज पोनी बनाकर फिर उन्हें कवर करके सो जाएं। इससे आपके बाल हेल्दी रहेंगे।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News