बालों के लिए रामबाण है ये छोटे लाल बीज, एक ही बार में झड़ना कर देते हैं बंद, आज ही करें इस्तेमाल

Avatar
Published on -
Hair fall tips

Hair Fall Remedies : बालों के झड़ने की समस्या की वजह से इन दिनों सबसे ज्यादा लोग परेशान हैं। हर कोई अपने बालों के झड़ने का दुखड़ा रोता रहता है। दरअसल यह सब खराब खान और बदलती लाइफस्टाइल की वजह से हो रहा है। अगर लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव किया जाए तो इन समस्याओं को झेलना ही नहीं पड़ेगा। लेकिन लोग ऐसा नहीं करते हैं। वह सबसे ज्यादा बाहर का जंक फूड खाना पसंद करते हैं, जिसकी वजह से हमारा डाइजेशन सिस्टम खराब हो जाता है और फिर बालों के झड़ने की समस्या शुरू हो जाती है।

ऐसे में कई लोग घरेलू नुस्खें को अपना कर इन्हें ठीक करने की कोशिश करते हैं। लेकिन कई बार इसका भी फायदा उन्हें देखने को नहीं मिलता है। अगर आप अब तक कई सारे उपाय और घरेलू नुस्खे आजमा चुके हैं, लेकिन आपको फायदा देखने को नहीं मिल रहा है तो आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जो बालों का झड़ना तेजी से रोकता है। इतना ही नहीं यह बालों की सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। सिर्फ एक बार के इस्तेमाल से ही आपको काफी ज्यादा फायदा अपने बालों में देखने को मिलेगा। चलिए जानते हैं उस घरेलु नुस्खें के बारे में –

Hair Fall : झड़ते हुए बालों को रोकने के लिए रामबाण है ये बीज

Hair Fall Remedies

हम बात कर रहे हैं अलिव यानी हलीम के बीजों के बारे में। जी हां हलीम के बीच बालों का झड़ना रोकने के लिए सबसे ज्यादा रामबाण माने जाते हैं। यह बालों को घना, मजबूत और शाइनी बनाने के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन, विटामिन ए, विटामिन इ, फोलिक एसिड पाया जाता है। इतना ही नहीं इसमें प्रोटीन की मात्रा भी काफी ज्यादा पाई जाती है जो बालों को भरपूर पोषण देने के लिए फायदेमंद साबित होती है। अगर आपके बाल तेजी से झड़ रहे हैं तो आप भी हलीम के बीजों का इस्तेमाल कर अपने झड़ते हुए बालों को रोक सकते हैं।

ऐसे करें हलीम के बीजों का इस्तेमाल

हेयर मास्क

आप अपने बालों में हलीम के बीजों से बना हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको हलीम के बीज के साथ एलोवेरा जेल या फिर जो भी तेल आप इस्तेमाल करते हैं। उसे मिलकर अच्छे से पीस लें, इसका पेस्ट तैयार होने के बाद आप अपने बालों में इसे लगे और करीब आधा घंटे के लिए छोड़ दें। उसके बाद गुनगुने पानी से अपने बालों को धोए आपको काफी ज्यादा फायदा मिलेगा। इतना ही नहीं आप इन बीजों का सेवन भी कर सकते हैं। यह सिर्फ बाहरी तौर पर ही नहीं बल्कि दूध के साथ रोजाना सुबह मिलाकर सेवन कर सकते हैं। ऐसा करने से भी काफी ज्यादा फायदा आपको मिलेगा।

हलीम के बीज के फायदे

  • बालों का झड़ना तेजी से रोकता है।
  • इन बीजों के सेवन से शरीर को भी मिलते हैं पोषक तत्व।
  • हलीम के बीज इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए फायदेमंद।
  • हलीम के बीज मूड स्विंग्स और शुगर क्रेविंग्स ठीक करता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News