Hair Fall : सबसे ज्यादा इस महीने में होता है हेयर फॉल, ये है बड़ी वजह

बारिश का मौसम शुरू होते ही लोगों के बाल ज्यादा झड़ने (Hair Fall) लग जाते हैं। ऐसे में बाल टूटने और झड़ने की वजह से काफी लोग परेशान हो जाते हैं। दरअसल बारिश के मौसम में नमी की वजह से ये सब समस्या झेलना पड़ती है।

hair fall

लाइफस्टाइल, डेस्क रिपोर्ट। बारिश का मौसम शुरू होते ही लोगों के बाल ज्यादा झड़ने (Hair Fall) लग जाते हैं। ऐसे में बाल टूटने और झड़ने की वजह से काफी लोग परेशान हो जाते हैं। दरअसल बारिश के मौसम में नमी की वजह से ये सब समस्या झेलना पड़ती है। दरअसल, नमी की वजह से बाल अक्सर ड्राई और चिपचिपे बने रहते हैं और इस वजह से यह आपस में चिपक जाते हैं। इन दिनों बालों के झड़ने की समस्या काफी ज्यादा सामने आने लगी है। ऐसे में एक एक्सपर्ट द्वारा बताया गया है कि मौसम के बदलने से बालों में काफी ज्यादा बदलाव देखने को मिलते हैं।

इसलिए हमेशा बालों की केयर हमें अच्छे से करना चाहिए। दरअसल जब लोगों के बाल झड़ने लगते हैं या फिर टूटने लगते हैं तो वह इन्हें रोकने के लिए तरह-तरह की रेमेडीज नेट पर सर्च करते हैं। इतना ही नहीं उनका इस्तेमाल भी करते हैं। लेकिन उससे भी उन्हें कोई फर्क नहीं देखने को मिलता। ऐसे में अगर आप भी अपने बाल के झड़ने की वजह से परेशान है और आपके बाल लगातार झड़ रहे हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं, इसके पीछे की वजह क्या है तो चलिए जानते हैं।

hair fall

आपको बता दें कुछ लोगों के साल भर ही बाल झड़ते हैं तो कुछ लोगों के सर बारिश के मौसम में बाल झड़ना शुरू होते हैं। ऐसे में एक एक्सपर्ट द्वारा बताया गया है कि सितंबर के महीने में सबसे ज्यादा हेयर फॉल की समस्या सामने आती है। दरअसल शरद ऋतु के तापमान में अचानक आई गिरावट और तनाव की वजह से यह समस्या उत्पन्न होती है।

Must Read : Hair Fall : नारियल के तेल में मिला लें बस ये 2 चीजें, एक हफ्ते में दूर होने लगेगा गंजापन

Express.co.uk के अनुसार सितंबर के महीने में बालों के झड़ने की समस्या काफी ज्यादा लोग झेलते हैं। लेकिन जनवरी आते ही बालों का धीरे-धीरे झड़ना बंद हो जाता है। इसके अलावा अगर किसी के पूरे साल ही बाल झड़ रहे हैं और वह अपने हेयर फॉल से काफी ज्यादा परेशान है तो फिर उसे अपनी डाइट और अपनी लाइफ स्टाइल में बदलाव लाना होगा। अगर आप अपनी लाइफ स्टाइल में बदलाव करते हैं तो आपके गिरे हुए बाल वापस आ सकते हैं।

40 से अधिक इंडस्ट्रीज में काम कर चुके और यूके के फेमस हेयर सलून के ऑनर मार्क ब्लैक द्वारा ये जानकारी देते हुए बताया गया है कि सितंबर का महीना बालों के झड़ने के लिए सबसे ज्यादा ख़राब बताया गया है। ऐसे में अक्टूबर के महीने में बाल टूटना कम होने लगते हैं और धीरे धीरे ये जनवरी तक रुकना बंद हो जाते हैं। उन्होंने बताया है कि तापमान और तनाव की वजह से ये बालों के लिए खतरनाक साबित होता है।

hair fall

आपको बता दे, स्ट्रेस की वजह से बॉडी में एड्रेनालाईन और कोर्टिसोल हार्मोन बढ़ने लगते है जिस वजह से बाल तेजी से टूटने लगते हैं। इसलिए हमेशा डॉक्टर भी स्ट्रेस फ्री रहने की सलाह देते हैं। इसके साथ ही साथ बैलेंस डाइट की भी जरूरत होती है।

इस वजह से भी हो सकता है Hair Fall –

हेयर फॉल में जेनेटिक, साइकोलॉजी और लाइफस्टाइल काफी बालों की ग्रोथ और उसके झड़ने की सबसे बड़ी वजह होती है। ऐसे में अगर आप रोजाना हाई फैट डाइट ले रहे है तो इससे आपके बाल तेजी से झड़ने के साथ साथ पतले भी होने लगते हैं। इसलिए आपको अपनी डाइट में विटामिन बी, विटामिन ई, विटामिन सी, विटामिन ए , प्रोटीन और आयरन जैसे फूड्स का इस्तेमाल करना चाहिए।