नहीं हो रही है बालों की ग्रोथ? घर पर इस आसान टिप्स से एक हफ्ते में करें घने और मजबूत

Hair Growth Tips At Home

Hair Growth Tips At Home : इन दिनों लोगों को अपने बालों की चिंता सबसे ज्यादा सताती है। दरअसल खराब खान पान और बदलते लाइफस्टाइल की वजह से बाल तेजी से झड़ने लगे हैं। जिसके चलते लोग महंगे-महंगे केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं। हालांकि बाजार में कई तरह के हर्बल प्रोडक्ट्स भी मौजूद है, लेकिन उनमें भी केमिकल मिला आता है। इस वजह से लोगों को बालों के झड़ने की और ज्यादा समस्या हो जाती है।

अगर आप भी बालों के झरने की वजह से परेशान है और आपकी खूबसूरती कम होती जा रही है, इसको बढ़ाने के लिए आप कई तरह के घरेलू नुस्खे अपना चुके हैं तो आज हम आपको बालों की ग्रोथ एक हफ्ते में दुगनी करने के लिए कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपने बालों को तेजी से घना मजबूत और लंबा कर सकेंगे। चलिए जानते हैं –

क्या आपके भी बालों की ग्रोथ रुक गई है?

अगर आप ज्यादा स्ट्रेस लेती हैं और इसका असर आपके शरीर पर और बालों पर दिख रहा है तो सावधान हो जाए। दरअसल स्ट्रेस ज्यादा लेने की वजह से बालों की ग्रोथ पर काफी ज्यादा असर पड़ता है। बालों के ग्रंथ रुक जाती है, वहीं टूटना शुरू हो जाते हैं फिर आप चाहे कितनी भी कोशिश क्यों न कर ले वह बाल वापस नहीं आते। स्ट्रेस का सीधा असर बालों पर देखने को मिलता है।

इसके अलावा डेंड्रफ, हेयर ब्रेकेज, दो मुंहे बाल और ड्राई हेयर भी बालों की ग्रोथ पर काफी ज्यादा असर डालते हैं। इस वजह से बालों का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए और समय समय पर बालों की ट्रिमिंग करवाते रहना चाहिए। बता दे, शरीर में हार्मोनल बदलाव के कारण भी यह समस्या होने लगती है। ऐसे में अगर आप केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती है तो आज ही बंद कर दें और घरेलू टिप्स को अपना कर अपने बालों की देखभाल करना शुरू करें।

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए करें एलोवेरा जेल का उपयोग

बालों में एलोवेरा जेल और मेथी के दाने से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल करें। इसके लिए आपको रात के समय एक बाउल में मेथी के दाने को भिगो के रख देना है। उसके बाद अगली सुबह उसे मिक्सर में पीस लेना है। उसके बाद उसमें 2 चम्मच एलोवेरा जेल डालें। इसको अच्छे से मिक्स करें और एक पेस्ट तैयार करें। इस मास्क का इस्तेमाल स्कैल्प, जड़ और बालों की लंबाई में करें। आप चाहे तो इसे एक घंटे के लिए अपने बालों में लगा कर रखें और कुनकुने पानी से बाल धो लें। हफ्ते में दो बार एलोवेरा जेल से बने इस हेयर मास्क के उपयोग से असर दिखने लगेगा।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News