बहुत नुकसानदायी है रात में बालों में तेल लगाना, इन बातों का रखें ध्यान

रातभर बालों को तेल लगाकर रखना कितना फायदेमंद या नुकसानदायी है, जानें

home made hair oil

जीवनशैली,डेस्क रिपोर्ट। बचपन का जमाना याद ही होगा। जब मम्मी या नानी पूरे बालों को तेल से तर कर देती थीं। उसके बाद बाल (hair) खींच-खींच कर दो चोटी बना दी जाती थी। लंबे, घने काले बालों के लिए गुजरे दौर में ये कामयाब नुस्खा माना जाता रहा। लेकिन समय के साथ साथ इस नुस्खे में काफी बदलाव आ चुके हैं। हेयर केयर प्रोडक्ट्स में आ रहे बदलाव भी इसका एक कारण हो सकते हैं। रातभर बालों को तेल लगाकर रखना कितना फायदेमंद या नुकसानदायी है इसको लेकर आयुर्वेद का मत भी बदला है। अब ये पुराना फॉर्मूला नए दौर पर बहुत फिट नहीं बैठता। यही वजह है कि अब सिर में तेल लगाकर रखने को लेकर अलग सलाह दी जाती है। अगर आप अब भी पूरी रात बालों में तेल लगाकर रखने और सुबह शैम्पू करने की हिमायती हैं तो आपको भी अपनी सोच बदलने की जरूरत है। जानिए आयुर्वेद क्या नई राय दे रहा है।

आयुर्वेद क्या कहता है?
अधिकांश महिलाएं अब भी बालों की खूबसूरती बढ़ाए रखने के लिए रात भर तेल लगाना पसंद करती हैं। अगर ये सोच है कि इससे पूरी रात पोषण मिलेगा तो आप गलत हो सकती हैं। अब आयुर्वेद भी पूरी रात तेल लगाने की सलाह नहीं देता। बालों में तेल लगाने का सही तरीका ये है कि अच्छे से मसाज करते हुए स्केल्प में तेल अप्लाई किया जाए। जमा हुआ तेल डायरेक्ट न लगाएं। बल्कि हल्के गुनगुने तेल से स्केल्प की मालिश करें। तकरीबन 40 या 45 मिनट ही तेल को बालों में रहने दें। इसके बाद बालों में शैम्पू कर लें।

कंघी करने का सही समय
मालिश करने के बाद कंघी करने का भी एक तरीका है। जब भी बालों में मालिश होती है उसके बाद बाल आपस में उलझे रहते हैं। तुरंत कंघी करना शुरू करके बालों की मजबूती पर असर पड़ता है। उलझे बाल जल्दी टूटते हैं और खंचने से पतले भी होने लगते हैं। इसलिए ऑयलिंग के बाद बालों को हल्के से बांध लेना ज्यादा बेहतर होता है।

सही शैंपू का चुनाव जरूरी
तेल लगे बालों को धोने के लिए सही शैंपू का चुनाव करना भी जरूरी है। शैंपू ऐसा हो जो आपके स्केल्प के टेक्सचर के लिए फायदेमंद हो। साथ ही तेल के साथ भी वो सही कॉम्बिनेशन में बालों के काम आ सके। इसलिए तेल और शैम्पू का कॉम्बिनेशन बिठाना बहुत जरूरी है।

एक्सपर्ट्स की राय
बालों में तेल लगाने को लेकर एक्सपर्ट्स की राय अलग अलग है। बालों की स्थिति और स्केल्प का नेचर समझते हुए वो तेल लगाने के समय पर राय देते हैं। मसलन जिनकी स्केल्प बहुत ड्राई है उन्हें ज्यादा देर तेल लगाने की सलाह दी जाती है। हालांकि तेल कौन सा लगाना है इसकी सलाह भी अपने स्केल्प टाइप के अनुसार ली जा सकती है।

*Disclaimer :- यहाँ दी गई जानकारी अलग अलग जगह से जुटाई गई एक सामान्य जानकारी है। MPBreakingnews इसकी पुष्टि नहीं करता है।