Haircare Tips: खाने में करें इन चीजों का इस्तेमाल, डाइट के माध्यम से होगी कंप्लीट हेयर केयर

बालों का झड़ना एक आम समस्या है। आजकल के लाईफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से हेयर फॉल की समस्या होती जा रही है। अगर आप भी अपने बालों को हेल्दी रखना चाहते है। तो अपने डाइट में इन चीजों का इस्तेमाल करना शुरू कर दें।

Haircare Tips: घने खूबसूरत बाल भला किसे नहीं पसंद है। लेकिन आजकल की लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से हेयर फॉल जैसी समस्या होने लगी है। आज इस आर्टिकल में हम बताएंगे कि कैसे आप अपने डाइट के माध्यम से अपने बालों की देखबाल कर सकती हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे फूड्स की जानकारी दे रहे हैं जो आपके बालों को जरूरी पोषण देने के काम आते हैं। बालों को हेल्‍दी, स्‍ट्रांग और शाइनी बनाने के लिए बस अपने डाइट में इन चीजों को शामिल कर लें।

आंवला

आंवला दिखने में जितना छोटा है आपको बालों के लिए उतना ही फायदेमंद है। आंवला में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और आयरन की प्रचूर मात्रा पाई जाती है। जो हमारे बालों को मजबूत बनाने और टूटने से बचाने में मदद करती है। इतना ही नहीं इससे आपके बाल भी काले होते है। ये बालों बढ़ने में भी मददगार है।

सरसों का तेल

सरसों का तेल कई इंडियन फूड में इस्तेमाल होता है। ये एक कॉमन इंग्रेडिएंट है जो रसोई में इस्तेमाल होता है। सरसों के तेल में फैटी एसिड और अन्य न्‍यूट्रिएंट्स पाएं जाते हैं। जो आपके बालों और स्‍कैल्‍प को नरिश और मॉइस्चराइज करने में मदद करता है। इससे आपके बाल स्वस्थ और चमकदार बनते हैं।

मेथी

एक स्टडी में सामने आया है कि मेथी के बीज में प्रोटीन, आयरन और अन्य मिनरल्‍स पाए जाते है। जो बालों को हेल्‍दी और नरिश रखने में मदद करते हैं। मेथी में कंपाउंड भी होता है, जो हेयर ग्रोथ के साथ साथ बालों को झड़ने से रोकने में भी मदद करता है।

करी पत्ते

करी पत्ते जिनके सुगंधित पत्तियों का इस्‍तेमाल इंडियन फूड के साथ तड़का लगाने में किया जाता है। ये हमारे बालों के लिए भी काफी असरदार है। करी के पत्ते में एंटीऑक्सिडेंट और अन्य न्‍यूट्रिएंट्स की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। जो हमारे बालों को कई सारे फायदे देने का काम करती है। करी का पत्ता बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

पालक

हरी पत्‍तेदार सब्‍जी आपके सेहत के साथ साथ बालों के लिए भी अच्छी होती हैं। ये न्‍यूट्रिएंट्स से भरी है, जो बालों को हेल्‍दी बनाने में काम करती है। बता दें कि इनमें आयरन, विटामिन ए विटामिन सी और प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जो हेयर फॉल को रोकने में मदद करती है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News